श्रीकांत दातार बने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के डीन

By: अरुल लुइस हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने श्रीकांत दातार को अपने बिजनेस स्कूल का डीन नियुक्त किया है। दातार एक अन्य भारतीय अमेरिकी नितिन नोहरिया की जगह लेंगे। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष लैरी बेकोव ने शुक्रवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के इस पूर्व छात्र की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा, “वह व्यावसायिक शिक्षा
 | 
श्रीकांत दातार बने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के डीन

By: अरुल लुइस

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने श्रीकांत दातार को अपने बिजनेस स्कूल का डीन नियुक्त किया है। दातार एक अन्य भारतीय अमेरिकी नितिन नोहरिया की जगह लेंगे।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष लैरी बेकोव ने शुक्रवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के इस पूर्व छात्र की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा, “वह व्यावसायिक शिक्षा के भविष्य के एक अग्रणी विचारक हैं।”

वहीं शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन माधव रंजन हैं। यह भी शीर्ष संस्थानों में से एक है।

यह भी पढ़ें: ब्लैक होल से जुड़ी खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

नोहरिया ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह डीन के रूप में 10 साल की नौकरी पूरी होने के बाद पद छोड़ देंगे, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण हुए व्यवधान के चलते विश्वविद्यालय ने इस साल के अंत तक पद पर बने रहने के लिए कहा था।

दातार वर्तमान में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (एचबीएस) में विश्वविद्यालय मामलों के वरिष्ठ सहयोगी डीन हैं। चार्टर्ड अकाउंट दातार ने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और फिर आईआईएम-ए और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्‍स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से गोल्ड मैडल लिया है। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की।

उन्होंने 1996 में एसबीएस आने से पहले स्टैनफोर्ड और कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया है।

वहीं सौमित्र दत्ता कॉर्नेल विश्वविद्यालय के प्रबंधन स्कूल और सुनी कुमार शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ में डीन रहे हैं।

दीपक जैन मशहूर यूरोपियन बिजनेस स्कूल इनसीड के डीन रह चुके हैं और अब चीन यूरोप इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल में यूरोप के अध्यक्ष हैं।(आईएएनएस)