रूस की है योजना अपने खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की

रूस के रॉकेट और स्पेस कॉपोर्रेशन एनर्जिया ने घोषणा की है कि उनके द्वारा अपने यहां एक मल्टी-फंक्शनल स्पेस स्टेशन बनाने का काम जारी है। एनर्जिया के पहले डिप्टी जनरल डिजाइनर व्लादिमीर सोलोविओव द्वारा गुरुवार को दिए बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, रूस के अपने ऑर्बिटल स्टेशन में
 | 
रूस की है योजना अपने खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की

रूस के रॉकेट और स्पेस कॉपोर्रेशन एनर्जिया ने घोषणा की है कि उनके द्वारा अपने यहां एक मल्टी-फंक्शनल स्पेस स्टेशन बनाने का काम जारी है। एनर्जिया के पहले डिप्टी जनरल डिजाइनर व्लादिमीर सोलोविओव द्वारा गुरुवार को दिए बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, रूस के अपने ऑर्बिटल स्टेशन में तीन से सात मॉड्यूल मानव रहित या दो से चार लोगों के चालक दल के साथ होंगे।

रूसी विज्ञान अकादमी के एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सोलोविओव ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) की लंबी उम्र पर चिंता व्यक्त की क्योंकि इसके कुछ घटक क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिन्हें रिप्लेस नहीं किया जा सकता।

आईएसएस के रूसी सेगमेंट के फ्लाइट डायरेक्टर सोलोविओव ने कहा कि स्टेशन शायद अपने संचालन को साल 2025 तक बंद कर सकता है और इसे मेंटेन किए रखने की लागत 132-198 अरब डॉलर तब बैठ सकती है।

यह भी पढ़ें: चांद पर मिला पानी, नासा ने की पुष्टि

रूसी संघीय अंतरिक्ष अभिकरण या रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने गुरुवार को कहा कि वह अगले साल की शुरूआत तक नासा संग आईएसएस के संचालन की समयसीमा पर योजना बना रहे हैं।

रॉसकॉसमॉस ने अपने एक बयान में कहा कि आईएएस का जीवनकाल मॉड्यूल्स की तकनीकि स्थिति और कुछ राजनीतिक पहलुओं पर बहुत ज्यादा निर्भर है, जिन पर बात किए जाने की योजना बनाई जा रही है। फिलहाल कॉपोर्रेशन को एक नए राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के निर्माण पर एनर्जिया से प्रस्तावों का इंतजार है, जिस पर पहले रॉसकॉसमॉस साइंटिफिक एंड टेक्नीकल काउंसिल में विचार किया जाएगा, इसके बाद इसे सरकार को सौंपा जाएगा।(आईएएनएस)