जानिए, ट्रंप-बाइडन में कौन आगे, कौन पीछे

By: निखिला नटराजन अगर कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं हुई या कोई कानूनी अड़चन नहीं आई, तो ऐसा लग रहा है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन के पास डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 270 इलेक्टोरल वोटों के विजयी लक्ष्य को पाने की संभावना ज्यादा है। ट्रंप व्हाइट हाउस में और चार
 | 
जानिए, ट्रंप-बाइडन में कौन आगे, कौन पीछे

By: निखिला नटराजन

अगर कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं हुई या कोई कानूनी अड़चन नहीं आई, तो ऐसा लग रहा है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन के पास डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 270 इलेक्टोरल वोटों के विजयी लक्ष्य को पाने की संभावना ज्यादा है। ट्रंप व्हाइट हाउस में और चार साल बिताने के लिए फ्लोरिडा और पेंसिल्वेनिया पर निर्भर हो गए हैं।

बाइडन को जीत के लिए उन तीन राज्यों को वापस जीतना होगा जहां ट्रंप ने 2016 में हिलरी क्लिंटन को बहुत ही कम अंतर से मात दी थी। वो तीन राज्य हैं – मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन।

यदि बाइडन को उन सभी राज्यों में जीत मिलती है जहां 2016 में हिलरी ने जीत हासिल की थी, तो गणित कहता है पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीतने से वो आराम से 270 का आंकड़ा छू जाएंगे।

विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया और मिशिगन में ट्रंप ने 2016 में हिलरी को बहुत ही कम अंतर से हराया था। बाइडन को 2016 में क्लिंटन द्वारा किए गए प्रदर्शन से सिर्फ 1 अंक बेहतर करना होगा।

यह भी पढ़ें: आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडन का ट्रंप पर हमला

2016 में बहुत सारे राज्यों में ट्रंप ने बहुत ही कम अंतर से जीत हासिल की थी। ये राज्य अब फिर से महत्वपूर्ण हो गए हैं। ये राज्य और उनके इलेक्टोरल वोट्स इस प्रकार हैं — एरिजोना (11), टेक्सस (38), जॉर्जिया (16), नेवाडा (6), नॉर्थ कैरोलाइना (15), आयोवा (6), ओहायो (18)।

ट्रंप, जिन्होंने पिछले साल अपना आधिकारिक निवास डेमोक्रेटिक शासित न्यूयॉर्क से फ्लोरिडा शिफ्ट कर लिया था, को फ्लोरिडा के 29 चुनावी वोटों को जीतने का रास्ता ढूंढ़ना होगा। अगर ट्रंप फ्लोरिडा और पेंसिल्वेनिया जीत ले जाते हैं, तो उन्हें अभी भी 2016 में जीते हुए अधिकांश राज्यों को जीतना होगा तभी वो 270 का आंकड़ा पार कर पाएंगे।

दशकों तक रिपब्लिकन का गढ़ रहे टेक्सस भी अब रंग बदल रहा है। बाइडन-कमला हैरिस की जोड़ी ने बढ़त बना ली है। आयोवा, जॉर्जिया और ओहायो में बाइडन की जीत, जिसे ट्रंप ने 2016 में जीता था, डेमोक्रेट्स की संख्या 300 से आगे ले जाएगी।

रियलक्लेयर पॉलिटिक्स के एक नए सर्वे ने बाइडन को 6 प्रमुख राज्यों में ट्रंप से आगे रखा है। ये 6 राज्य हैं – फ्लोरिडा, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, एरिजोना और नॉर्थ कैरोलाइना।(आईएएनएस)