गूगल ने पत्रकारों के लिए लॉन्च किया कोविड-19 मैप

गूगल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक वैश्विक कोविड-19 मानचित्र को लॉन्च किया है जिससे पत्रकार पाठकों के लिए अपनी साइट पर महामारी से संबंधित ताजा जानकारियों को पेश कर सकेंगे। यह कोरोनावायरस से संबंधित अन्य मानचित्रों की तरह नहीं है। इस नए कोविड-19 ग्लोबल केस मैपर में पत्रकार अपने इलाके के मानचित्र या
 | 
गूगल ने पत्रकारों के लिए लॉन्च किया कोविड-19 मैप

गूगल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक वैश्विक कोविड-19 मानचित्र को लॉन्च किया है जिससे पत्रकार पाठकों के लिए अपनी साइट पर महामारी से संबंधित ताजा जानकारियों को पेश कर सकेंगे। यह कोरोनावायरस से संबंधित अन्य मानचित्रों की तरह नहीं है। इस नए कोविड-19 ग्लोबल केस मैपर में पत्रकार अपने इलाके के मानचित्र या नेशनल केस मैप तक को जोड़ सकेंगे। मानचित्र में जनसंख्या के संदर्भ में मामले दर्शाए जाएंगे।

गूगल न्यूज लैब के डेटा एडिटर सिमोन रोजर्स ने कहा, “यह पिछले 14 दिनों में प्रति 100,000 लोगों पर मामलों की संख्या से रंजित है और इसमें हर इलाके में लोगों की संख्या के हिसाब से महामारी की गंभीरता दिखाई जाएगी जिससे दुनिया में आप जहां कहीं भी रहते हैं उससे इस जगह की तुलना कर पाएंगे।”

यह भी पढ़ें: बिहार में कोरोना मरीजों के लिए बना ‘कोविड नाव एंबुलेंस’, देखें तस्वीर

इस साल की शुरूआत में टीम ने मैप के अमेरिकी संस्करण को लॉन्च किया था। नए संस्करण में अमेरिका सहित और दुनियाभर के 176 देशों के आंकड़ों को जोड़ा गया है, साथ ही 18 देशों के लिए अतिरिक्त राज्य और क्षेत्रीय डेटा को भी शामिल किया गया है।

टीम ने इसमें गूगल ट्रांसलेट का भी इस्तेमाल किया है जिससे इन आंकड़ों को 80 से अधिक भाषाओं में देखा जा सकता है। रोजर्स ने सोमवार को एक बयान में कहा, “आगे इसमें देश-स्तरीय डेटा को भी जोड़ने पर काम जारी है और दुनिया भर के पत्रकार इसका उपयोग महामारी का कहां, कितना प्रसार हुआ, यह जानने के लिए कर सकेंगे।”(आईएएनएस)