जानिए कितनी गहरी दोस्ती है PM Boris Johnson और राष्ट्रपति Biden की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच दोस्ती को गहरा करने पर चर्चा की। 20 जनवरी को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहला फोन संवाद था। जॉनसन
 | 
जानिए कितनी गहरी दोस्ती है PM Boris Johnson और राष्ट्रपति Biden की

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच दोस्ती को गहरा करने पर चर्चा की। 20 जनवरी को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहला फोन संवाद था।

जॉनसन ने शुक्रवार रात को ट्विटर पर कहा, आज शाम राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। मैं दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को और गहरा करने के लिए तत्पर हूं। हम कोविड-19 से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता के अनुसार, दोनों नेताओं ने यूके और अमेरिका के बीच संभावित मुक्त व्यापार सौदे के लाभों के बारे में भी बात की, जॉनसन ने मौजूदा व्यापार मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए अपने इरादे को भी दोहराया।

फोन पर संवाद के दौरान, जॉनसन ने पेरिस जलवायु समझौते के साथ-साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन पर राष्ट्रपति बाइडेन के फैसले का भी गर्मजोशी से स्वागत किया। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों ही समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था। प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और 2050 तक शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने की प्रतिबद्धता पर राष्ट्रपति बाइडेन की शुरूआती कार्रवाई की प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें : उमा भारती की मप्र में सक्रियता के सियासी मायने

बीबीसी ने प्रवक्ता के हवाले से आगे कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा में सहयोग के लंबे इतिहास के बारे में नाटो गठबंधन को फिर से मजबूत करने और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और लोकतंत्र की रक्षा में साझा मूल्यों के बारे में भी बातचीत हुई। प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन और बाइडेन एक दूसरे से मिलने के लिए उत्सुक हैं और आगामी जी-7, जी-20 और सीओपी 26 शिखर सम्मेलन के दौरान साथ काम करने पर भी उत्साहित हैं।

एक बयान में व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन ने विशेष संबंध को मजबूत करने और पारगमन संबंधों को पुनर्जीवित करने के अपने इरादे से जॉनसन को अवगत कराया। इससे पहले बाइडेन ने शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से फोन पर बात की थी। (आईएएनएस )