पंत की फिटनेस और कमजोर स्किल्स चिंता का विषय: प्रसाद

By : खुर्रम हबीब भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे और गुरुवार से सिडनी में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के लिए अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को चुना। लेकिन भारत का यह फैसला उस समय गलत होता दिखाई दिया जब तीसरे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को पंत ने आस्ट्रेलिया
 | 
पंत की फिटनेस और कमजोर स्किल्स चिंता का विषय: प्रसाद

By : खुर्रम हबीब 

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे और गुरुवार से सिडनी में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के लिए अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को चुना। लेकिन भारत का यह फैसला उस समय गलत होता दिखाई दिया जब तीसरे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को पंत ने आस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण करने वाले युवा सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की को दो बार जीवनदान दे दिया।

पंत ने तीसरे टेस्ट के वर्षा बाधित पहले दिन दो बार पुकोवस्की को जीवनदान दिया। पंत ने पहले 26 और फिर 32 रन के स्कोर पर पुकोवस्की का कैच छोड़ा। पंत ने पहले रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर और फिर मोहम्मद सिराज की गेंद पर पुकोवस्की का कैच छोड़ा।

इसके बाद पुकोवस्की ने इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए अपने पदार्पण टेस्ट में 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और बाद में उन्हें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने आउट किया। पंत की इस खराब विकेटकीपिंग की सोशल मीडिया पर भी बहुत आलोचना हो रही है और अब पूर्व भारतीय विकेटकीपर तथा चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा है कि पंत को अपनी फिटनेस के साथ-साथ विकेटकीपिंग के कौशल पर भी काम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : हॉकी इंडिया इस साल कई टूर्नामेंट्स की मेजबानी के लिए तैयार

प्रसाद ने आईएएनएस से कहा, “सबसे पहले, उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करना होगा, न कि केवल अपनी सामान्य फिटनेस पर बल्कि विकेटकीपिंग के लिए विशेष फिटनेस पर भी। गेंदों को पकड़ने के लिए विकेटकीपर दोनों तरफ मूवमेंट करना पड़ता है।” उन्होंने कहा, “वह केवल कूद रहे हैं। यदि आप फिट हैं, तो आप दोनों तरफ मूव करेंगे। यदि आप फिट नहीं हैं, तो आप सिर्फ एक तरफ ही मूव करेंगे। उन्होंने पिछली बार आस्ट्रेलिया दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था।” प्रसाद ने आगे कहा कि पंत को काफी अभ्यास करने की जरूरत है।

पंत की फिटनेस और कमजोर स्किल्स चिंता का विषय: प्रसाद
दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिक्की पोंटिंग । ( Wikimedia commons )

पूर्व विकेटकीपर ने कहा, “उन्हें वापस अपनी बुनियादी चीजों में सुधार करना होगा। उन्हें विकेटकीपिंग, रिएक्शन टाइम, पूवार्नुमान और गेंद को अंत तक देखने के कौशल में सुधार करना है।” इससे पहले, आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग ने भी पंत की खराब विकेटकीपिंग की आलोचना करते हुए गुरुवार को कहा कि पंत को अपनी विकेटकीपिंग पर बहुत काम करने की जरूरत है।

पंत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं और पोंटिंग इस टीम के कोच हैं।पोंटिंग ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, “टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद से उन्होंने दुनिया में किसी अन्य विकेटकीपर से ज्यादा कैच छोड़े हैं। इससे लगता है कि उन्हें अपनी विकेटकीपिंग पर काम करने की जरूरत है।”भारत ने पिछली बार 2018-19 में जब आस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो पंत ने सिडनी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था और 159 रन की शतकीय पारी खेली थी। (आईएएनएस)