नकली ‘को-विन’ एप्स से सावधान रहें : केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को लोगों से एप स्टोर्स पर उपलब्ध ‘को-विन’ नाम के कई फर्जी एप्लीकेशंस डाउनलोड या रजिस्टर नहीं करने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा, “कुछ असमाजिक तत्वों ने सरकार के आगामी ‘को-विन’ एप्स के आधिकारिक प्लेटफार्म के समान एप का निर्माण किया है, जो एप स्टोर्स
 | 
नकली ‘को-विन’ एप्स से सावधान रहें : केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को लोगों से एप स्टोर्स पर उपलब्ध ‘को-विन’ नाम के कई फर्जी एप्लीकेशंस डाउनलोड या रजिस्टर नहीं करने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा, “कुछ असमाजिक तत्वों ने सरकार के आगामी ‘को-विन’ एप्स के आधिकारिक प्लेटफार्म के समान एप का निर्माण किया है, जो एप स्टोर्स पर उपलब्ध है।”

मंत्रालय ने कहा, “इसे डाउनलोड न करें या इसपर निजी जानकारी साझा न करें। एमओएचएफडब्ल्यू आधिकारिक मंच को इसके लॉन्च पर पर्याप्त रूप से प्रचारित किया जाएगा।” ‘शार्ट फॉर कोविड वैक्सीन इंटिलिजेंस नेटवर्क’ एपलीकेशन यानि को-विन एप का उपयोग टीककारण अभियान के प्रबंधन के लिए किया जाएगा, जिसे जल्द ही देश के समक्ष लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : अमेरिका के ट्रंप समर्थक बाइडेन के चयन को एक बार फिर चुनौती देने को तैयार

एप न केवल सरकार को बड़े पैमाने पर टीकाकरण प्रक्रिया का समन्वय करने में मदद करेगा, बल्कि स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए वास्तविक समय में कोरोनावायरस टीकों की निगरानी भी करेगा ,इसे जल्द ही जनता के लिए लॉन्च किया जाएगा। लाभार्थी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन और बैंक पासबुक जैसे पहचान दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद खुद को पंजीकृत करने में सक्षम होंगे। (आईएएनएस)