छात्रों ने Disaster Risk Management के लिए 206 शो का बनाया रिकॉर्ड

आयोजन में 156 सरकारी और 50 निजी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया।
छात्रों ने Disaster Risk Management के लिए 206 शो का बनाया रिकॉर्ड
छात्रों ने Disaster Risk Management के लिए 206 शो का बनाया रिकॉर्डIANS

एक समुदाय आधारित आपदा जोखिम प्रबंधन (Disaster Risk Management) परियोजना, हिमाचल प्रदेश के तहत कुल्लू जिले में रविवार को स्थानीय लोगों, बड़े पैमाने पर ग्रामीणों को जागरूक करने और एक कीर्तिमान स्थापित करने के लिए वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों द्वारा 206 स्टेज शो एक साथ किए गए।

छह अन्य जिलों में चौदह स्थान - हमीरपुर, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, मंडी और चंबा भी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली मौतों को कम करने और आपदा जोखिम के लिए स्थानीय और विशेष रूप से सामुदायिक स्तर की भूमिका को पहचानने के प्रयास में परियोजना में शामिल हुए।

अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत सिरकेक ने बताया, "Disaster Risk Management में सक्रिय भाग लेने के लिए तैयार करने के लिए आपदा से खतरे में पड़े लोगों को संवेदनशील बनाने का प्रयास किया गया है।"

उन्होंने कहा कि स्थानीय Disaster Risk Management क्षमताओं को ज्वाइंट यूनाइटेड एक्शन्स फॉर रेजिलिएंस इन इमर्जेंसीज़ नामक परियोजना के तहत बनाया गया है।

स्थानीय बोली में JUARE, सामूहिक रूप से फसल कटाई, त्योहार, विवाह, अंतिम संस्कार आदि जैसे व्यक्तिगत और सामाजिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में सामुदायिक भागीदारी की एक अवधारणा है। पर्वतीय समाज का यह अंतर्निहित सांस्कृतिक लाभ एक के कार्यान्वयन के लिए एक आदर्श टेक-ऑफ बिंदु है।

छात्रों ने Disaster Risk Management के लिए 206 शो का बनाया रिकॉर्ड
गडकरी के मंत्रालय ने तोड़ा World Record , 24 घंटे में कंक्रीट की सबसे लंबी सड़क बनाई

सिरकेक ने कहा कि मंच नाटक, जिसमें 235 ग्राम पंचायत शामिल थे, में 25,000 से अधिक लोगों के सबसे बड़े स्वैच्छिक प्रतिभागियों ने देखा। "एक या दो दिनों में डेटा संकलित करके कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों की सही संख्या का खुलासा किया जाएगा।"

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्डस (Asia Book of Records) की एक टीम ने एक दिन में समुदाय आधारित Disaster Risk Management प्रशिक्षण में प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या के मूल्यांकन के लिए 35-40 मिनट की अवधि के शो की निगरानी की।

प्रत्येक नाटक में 10 छात्र कलाकार होते हैं। इस आयोजन में 156 सरकारी और 50 निजी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त सलाहकार नवल प्रकाश समुदाय आधारित आपदा जोखिम प्रबंधन परियोजना की निगरानी के लिए कुल्लू में थे।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com