Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

लघु उद्यम स्थापित करने के लिए 'स्टार्ट-अप विलेज एंटरप्रेन्योरशिप' कार्यक्रम शुरू किया गया

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों को गैर-कृषि क्षेत्र में छोटे उद्यम स्थापित करने में सहायता की जा रही है।

लघु उद्यम स्थापित करने के लिए 'स्टार्ट-अप विलेज एंटरप्रेन्योरशिप' कार्यक्रम शुरू किया गया है। (Pixabay)

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों को गैर-कृषि क्षेत्र में छोटे उद्यम स्थापित करने में सहायता की जा रही है, यह Start - Upग्राम उद्यमिता कार्यक्रम (एसवीईपी) के तहत शुरू किया गया है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, उद्यम विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया गया है, इसमें उद्यम वित्त पोषण के लिए सामुदायिक उद्यम निधि (सीईएफ), व्यावसायिक सहायता सेवाएं प्रदान करने के लिए सामुदायिक संसाधन व्यक्ति - उद्यमिता संवर्धन संवर्ग (सीआरपी-ईपी) शामिल हैं।


मंत्रालय के मुताबिक, इसमें बिजनेस प्लान तैयार करने, ट्रेनिंग देने, उद्यमियों को जानकारी देने, बैंकों से कर्ज लेने आदि में मदद और ब्लॉक स्तर पर डेडिकेटेड सेंटर्स की स्थापना शामिल है।

सीआरपी-ईपी को उस समुदाय से चुना जाता है जहां कार्यक्रम लागू किया जा रहा है, क्योंकि वे स्थानीय संदर्भ और एनआरएलएम पारिस्थितिकी तंत्र के साथ उनकी परिचितता को समझते हैं। कार्यक्रम को लागू करने के लिए, ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर (बीपीएम) और मेंटर का नेतृत्व सीआरपी-ईपी, एचआर द्वारा किया जाता है।

Growth , Skills, Knowledge ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, उद्यम विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया गया है। (Wikimedia Commons)


वे उद्यम विकास, व्यवसाय योजना तैयार करने, बाजार से जुड़ाव और उद्यमियों का समर्थन करने पर सीबीओ का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।उद्यमियों के साथ काम शुरू करने से पहले सीआरपी-ईपी को प्रशिक्षित किया जाता है। यह प्रशिक्षण कक्षा और क्षेत्र प्रशिक्षण का एक संयोजन है और इसकी कुल अवधि 56 दिनों की है।

यह भी पढ़ें: हिन्दू यदि इस बात को अब नहीं समझेगा, तो वह अपना भविष्य खुद चुन रहा है!

एक बार जब वे कक्षा सत्रों के माध्यम से एक घटक में प्रशिक्षित हो जाते हैं, तो उनके पास क्षेत्र कार्य का एक घटक होता है, जहाँ वे कुछ सीखने को व्यवहार में लाने का प्रयास करते हैं।

इन प्रमाणन कार्यक्रमों के दौरान, सीआरपी-ईपी ने एसवीईपी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम प्रोत्साहन के अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने व्यवसाय करने के चरणों को समझने और इसे सफल बनाने और ग्रामीण उद्यमों के लिए मजबूत बाजार संबंध बनाने के लिए योजना के तहत उन्हें प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और नियमित सहायता के बारे में भी चर्चा की।

Input: IANS; Edited By: Tanu Chauhan

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Popular

विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित।(Wikimedia Commons)

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा(Rajya Sabha) से निलंबित(Suspended) किया गया है। अब ये 12 सांसद संपूर्ण सत्र के दौरान सदन नहीं आ पाएंगे। निलंबित सांसद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा, माकपा और शिवसेना से हैं। अब आप लोग सोच रहे होंगे संसद का आज पहला दिन और इन सांसदो को पहले दिन ही क्यों निष्कासित कर दिया गया?

इस मामले की शुरुआत शीतकालीन सत्र से नहीं बल्कि मानसून सत्र से होती है। दरअसल, राज्यसभा(Rajya Sabha) ने 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सोमवार को संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया। ये वही सांसद हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में किसान आंदोलन(Farmer Protest) अन्य कई मुद्दों को लेकर संसद के उच्च सदन(Rajya Sabha) में खूब हंगामा किया था। इन सांसदों पर कार्रवाई की मांग की गई थी जिस पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को फैसला लेना था।

Keep Reading Show less

मस्क ने कर्मचारियों से टेस्ला वाहनों की डिलीवरी की लागत में कटौती करने को कहा। [Wikimedia Commons]

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे चल रहे त्योहारी तिमाही में वाहनों की डिलीवरी में जल्दबाजी न करें, लेकिन लागत को कम करने पर ध्यान दें, क्योंकि वह नहीं चाहते हैं कि कंपनी 'शीघ्र शुल्क, ओवरटाइम और अस्थायी ठेकेदारों पर भारी खर्च करे ताकि कार चौथी तिमाही में पहुंचें।' टेस्ला आम तौर पर प्रत्येक तिमाही के अंत में ग्राहकों को कारों की डिलीवरी में तेजी लाई है।

सीएनबीसी द्वारा देखे गए कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन में, टेस्ला के सीईओ (Elon Musk) ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जो हुआ है वह यह है कि 'हम डिलीवरी को अधिकतम करने के लिए तिमाही के अंत में पागलों की तरह दौड़ते हैं, लेकिन फिर डिलीवरी अगली तिमाही के पहले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर गिर जाती है।'

Keep Reading Show less

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) [Wikimedia Commons]

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने लोकप्रिय स्पेनिश सीरीज 'मनी हाइस्ट' के लिए अपने प्यार को कबूल कर लिया है और सर्जियो माक्र्विना द्वारा निभाए गए अपने पसंदीदा चरित्र 'प्रोफेसर' को ट्रिब्यूट दिया है। एक मजेदार टेक में, स्टार ने प्रसिद्ध 'प्रोफेसर' चरित्र को ट्रिब्यूट दी, हैशटैग इंडियाबेलाचाओ फैन प्रतियोगिता की शुरूआत करते हुए प्रशंसकों को श्रृंखला के लिए अपने प्यार को दिखाने और साझा करने की अनुमति दी। आयुष्मान पियानो पर क्लासिक 'बेला चाओ' का अपना गायन भी गाते हुए दिखाई देते हैं।

Keep reading... Show less