देश के 11 और राज्य कर रहे हैं खुद की विज्ञानं और प्रौद्योगिकी नीतियों पर काम- Jitendra Singh

0
56
देश के 11 और राज्य कर रहे हैं खुद की विज्ञानं और प्रौद्योगिकी नीतियों पर काम- जितेंद्र सिंह

गुजरात के अलावा, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति(Science And Technology Policy) रखने वाला एकमात्र राज्य था, 11 और राज्य, जिनमें पूर्वोत्तर के राज्य भी शामिल हैं, अब अपनी संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीतियां तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं।

“विभिन्न राज्यों में अलग-अलग क्षमताएं हैं, लेकिन वे सभी अनुसंधान एवं विकास, नवाचार और एसटीआई पारिस्थितिकी तंत्र जैसे क्षेत्रों में केंद्र के साथ संयुक्त रूप से काम करने के लिए तैयार हैं। पिछले चार महीनों के मंथन सत्रों के बाद, सिक्किम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश सहित 11 और राज्य अपनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति तैयार कर रहे हैं, ”केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री(Minister of Science and Technology), जितेंद्र सिंह(Jitendra Singh) ने बुधवार को कहा।

Jitendra Singh, Science And Technology Policy

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार

उन्होंने कहा कि प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है जहां तकनीकी हस्तक्षेप आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के लिए विविध समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, जम्मू और कश्मीर की केंद्र शासित प्रदेश सरकार को नवीनतम बर्फ समाशोधन तकनीक के माध्यम से सहायता प्रदान की जाएगी, जबकि पुडुचेरी और तमिलनाडु को समुद्र-समुद्र तट की बहाली और नवीनीकरण में सहायता की जा रही है।


केजरीवाल-सिसोदिया पर 500 करोड़ रिश्वतखोरी का आरोप! Kumar Vishwas on Arvind Kejriwal | NewsGram

youtu.be

सिंह यहां पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय मुख्यालय पृथ्वी भवन में सभी विज्ञान मंत्रालयों और विज्ञान विभागों की एक उच्च स्तरीय संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु में तत्काल प्रभाव से लागू होना चाहिए धर्मांतरण विरोधी कानून- BJP

इस बीच, सिंह ने कहा कि 2014 के बाद से अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा सहित सभी छह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभागों द्वारा किए गए सुधारों पर एक आम पुस्तिका संकलित की जाएगी और आने वाले दिनों में जारी की जाएगी।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here