Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
थोड़ा हट के

थोड़ी सी डांट से हरिद्वार के लिए निकल पड़ा 11 वर्षीय किशोर

मां से डांट खाने के बाद 11 वर्षीय किशोर अपनी साइकिल पर हरिद्वार के लिए निकल पड़ा। हालाँकि पुलिस ने उसे हरियाणा सीमा पर रोक लिया और परिजनों को सौंप दिया है।

11 वर्षीय बच्चे ने साईकिल से हरिद्वार तक का सफर तय करने फैसला किया। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)

By: जफर अब्बास

दिल्ली में एक अजीब घटना सामने आई है, जिसमें अपनी मां से डांट खाने के बाद 11 वर्षीय एक किशोर अपनी साइकिल पर हरिद्वार के लिए निकल पड़ा। वहीं किशोर के गायब होने पर उसके माता-पिता ने दक्षिण रोहिणी पुलिस स्टेशन में पुलिस से संपर्क किया और शुक्रवार रात को अपहरण का मामला दर्ज कराया गया।


इसके बाद दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग से लेकर विभिन्न रेलवे स्टेशनों और बस स्टॉपों, व्यस्त सड़कों और कई अन्य राजमार्गों पर बच्चे की तलाश के लिए सख्त प्रयास किए।

यह भी पढ़ें: बच्चों ने छेड़ी प्लास्टिक मुक्त गांव बनाने की मुहिम

रोहिणी के डीसीपी पीके मिश्रा ने कहा, “जांच के दौरान पता चला कि हाल ही में नाबालिग बच्चे ने अपने माता-पिता से गोवा के लिए ट्रेन और पहाड़गंज रेलवे स्टेशन के बारे में पूछा था और लापता होने वाले दिन वह अपनी मां के पर्स से करीब 5,000 रुपये भी लेकर गया था। अपनी मां से डांट खाने के बाद वह डर गया था। सीसीटीवी फुटेज से यह भी पता चला कि नाबालिग लड़का नाहरपुर की तरफ अपनी साइकिल पर अकेला गया था।”

बिना समय बर्बाद किए और मामले की गंभीरता को समझते हुए डीसीपी रोहिणी ने दक्षिण रोहिणी, एसएचओ इंस्पेक्टर संजय कुमार की निगरानी में कई पुलिस टीमों का गठन किया।

एक टीम जहां पास के पार्कों, सड़कों, और अस्पतालों में किशोर को खोजने की कोशिश कर रही थी, वहीं एक अन्य टीम मेट्रो स्टेशनों, करनाल बाईपास की सड़कों व पाकिर्ंग में उसे तलाश रहे थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पुलिस स्टेशनों के ड्यूटी ऑफिसर को लापता बच्चे के बारे में सूचित किया गया था और उसकी तस्वीर उनके साथ व्हाट्सएप पर साझा की गई थी।”

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और अन्य रेलवे स्टेशन के थानों में बच्चे के लापता होने के बारे में सूचित किया गया। (Wikimedia Commons)

हालांकि लड़का रात करीब 8.45 बजे लापता हुआ था, इसलिए पुलिस का प्रयास था कि उसे दिल्ली की सीमा पार करने से पहले खोज निकाला जाए।

तलाशी अभियान में शामिल एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा, “लड़के के लापता होने के समय को ध्यान में रखते हुए हमने अनुमान लगाया कि लड़का अपनी साइकिल से कितनी दूर तक जा सकता है। वह बिना मोबाइल फोन के निकला था, जिससे हमारा काम और मुश्किल हो गया, हम सड़क पर उसकी सुरक्षा व खतरे को लेकर चिंतित थे।”

यह भी पढ़ें: झुग्गियों के बच्चे जेएनयू छात्रों से पा रहे शिक्षा

आखिरकार तड़के 4.20 बजे पुलिस की एक टीम सिंघू सीमा पर पहुंची और उन्होंने हरियाणा में सीमा पार करने के बाद एक चाय की दुकान पर लापता बच्चे को अपनी साइकिल के साथ देखा।

मिश्रा ने कहा, “वह चाय विक्रेता से हरिद्वार जाने के रास्ते के बारे में पूछ रहा था। नाबालिग बच्चे को सुरक्षित उसके माता-पिता को सौंप दिया गया।”(आईएएनएस)

Popular

वैश्विक बाजार में 23 फीसद तक बढ़ सकता है एप्पल का बाज़ार। (Wikimedia Commons)

एक मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी 2021 की चौथी तिमाही के लिए आईफोन(I Phone) मार्केट शेयर 23.1 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान लगा रही है, जो पिछली तिमाही में 15.9 फीसदी थे। ट्रेंडफोर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स(E Commerce) प्रचार गतिविधियों के लिए पीक सीजन और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रकोप को कम करने के कारण स्मार्टफोन बाजार इस साल की दूसरी छमाही के दौरान मांग में सुधार दिखा रहा है।

4जी एसओसीएस, लो-एंड 5जी एसओसीएस, डिस्प्ले पैनल ड्राइवर आईसीएस, आदि सहित पुर्जो की महत्वपूर्ण कमी रही है।

ट्रेंडफोर्स ने आगे कहा कि एप्पल(Apple) का आईफोन 13 लॉन्च एक बड़ी सफलता थी। 2021 की तीसरी तिमाही के लिए कुल आईफोन उत्पादन 22.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 51.5 मिलियन यूनिट दर्ज किया गया।

इसके अलावा, उत्पादन स्तर पर आपूर्ति श्रृंखला की रिपोर्ट बताती है कि सैमसंग, ओप्पो, शाओमी और वीवो सभी की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट देखने को मिल सकती है, जबकि एप्पल की हिस्सेदारी पिछली तिमाही के 15.9 प्रतिशत से बढ़कर वर्तमान में 23.2 प्रतिशत हो जाएगी।

Keep Reading Show less

अब आप व्हाट्सएप के जरिये बुक कर सकेंगे उबर की सवारी। (Wikimedia Commons)

वैश्विक स्तर पर पहला कदम बढ़ाते हुए उबर और मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Whatsapp)ने गुरुवार को घोषणा की है कि भारत में लोग अब कंपनी के आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से उबर (Uber)की सवारी बुक कर सकते हैं। इस सेवा को पहले लखनऊ में पायलट आधार पर शुरू किया जा रहा है और जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में विस्तारित किया जाएगा।

उबर(Uber) एपीएसी के बिजनेस डेवेलप्मेंट और वरिष्ठ निदेशक नंदिनी माहेश्वरी ने कहा, "हम सभी भारतीयों के लिए उबर यात्रा को यथासंभव आसान बनाना चाहते हैं। हम उबर के लिए इस वैश्विक-प्रथम एकीकरण से रोमांचित हैं और इसे पूरे भारत में शुरू करने के लिए तत्पर हैं।"

व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर निर्मित, साझेदारी कंपनी के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में से एक में उबर की गतिशीलता सेवाओं तक पहुंच का विस्तार करेगी।

वर्तमान में, व्हाट्सएप (Whatsapp)के माध्यम से सवारी बुक करने का विकल्प केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, लेकिन जल्द ही इसे अन्य भारतीय भाषाओं में विस्तारित किया जाएगा

uber, uber ride, whatsapp, whatsapp new feature सवारियों को अब उबर ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। [Pixabay]

Keep Reading Show less

रतन टाटा को दिया जाएगा 'असम बैभव अवार्ड'। [Wikimedia Commons]

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने गुरुवार को 'असम दिवस' के अवसर पर राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'असम बैभव पुरस्कार'(Assam Baibhav Award) से उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) को सम्मानित करने की घोषणा की है। सरमा ने राष्ट्रीय राजधानी में मीडियाकर्मियों से कहा कि रतन टाटा ने असम में कैंसर के इलाज में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि असम सरकार ने टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन टाटा (Ratan Tata) को असम में कैंसर की देखभाल को आगे बढ़ाने में उनके असाधारण योगदान के लिए अपना सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, असम बैभव से सम्मानित करने का फैसला लिया है।''

Keep reading... Show less