Friday, May 7, 2021
Home देश शिक्षा वेतन न मिलने से 12 कॉलेजों के शिक्षक मानसिक तनाव में

वेतन न मिलने से 12 कॉलेजों के शिक्षक मानसिक तनाव में

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की गई है कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 28 कॉलेजों वित्त पोषित की गवर्निग बॉडी को एक्सटेंशन दिया जाए।

एक बार फिर से दिल्ली के 12 कॉलेजों की ग्रांट रिलीज नहीं हुई है। ऐसे में इन कॉलेजों के शिक्षक और कर्मचारी सैलरी न मिलने से मानसिक रूप से तनाव में हैं। बहुत से शिक्षकों को ईएमआई ,मकान का किराया देने ,गाड़ी का लोन देने, बच्चों की फीस जमा करने व परिवार चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन ने इस विषय पर दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेजिज व रजिस्ट्रार से मुलाकात की और आश्वासन दिया है कि वे सरकार और विश्वविद्यालय के बीच संवाद का कार्य करेंगे। डीटीए जल्द ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मिलकर पिछले चार महीने से पूर्ण वित्त पोषित 12 कॉलेजों की ग्रांट रिलीज कराने के लिए भी मिलेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संगठन, दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) का एक प्रतिनिधि मंडल दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेजिज डॉ. बलराम पाणी व रजिस्ट्रार (कुलसचिव) डॉ. विकास गुप्ता से मुलाकात की है। यह मुलाकात दिल्ली सरकार के वित्त पोषित 28 कॉलेजों की गवनिर्ंग बॉडी के एक्सटेंशन दिए जाने की मांग को लेकर थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की गई है कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 28 कॉलेजों वित्त पोषित की गवर्निग बॉडी को एक्सटेंशन दिया जाए। ज्ञापन देने वालों में , सचिव डॉ. मनोज कुमार सिंह भी उनके साथ थे।

डीटीए ने डीन ऑफ कॉलेजिज डॉ. पाणी से दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले वित्त पोषित 28 कॉलेजों की गवनिर्ंग बॉडी के एक्सटेंशन कराने, शिक्षकों से ट्रांसपोर्ट अलाउंस (टीए) की रिकवरी न करने ,एडहॉक टीचर्स का कॉलेजों में अटेंडेंस रजिस्टर न रखने की मांग की है।

classes delhi university
वेतन न मिलने से शिक्षक हैं तनाव में।(सांकेतिक चित्र, आईएएनएस)

डीन ऑफ कॉलेजिज डॉ. बलराम पाणी ने डीटीए प्रतिनिधि मंडल से कहा कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 28 कॉलेजों की गवनिर्ंग बॉडी के एक्सटेंशन देने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन अध्यादेश के प्रावधानों के अनुरूप निर्णय लेगी। ऐसे प्रावधान किए जाएंगे ताकि सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच बेहतर संवाद स्थापित हो सके।

डॉ. बलराम पाणी ने बताया कि वह दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले वित्त पोषित 28 कॉलेजों की गवनिर्ंग बॉडी को डीयू जल्द ही एक्सटेंशन दे रहा है। इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। लेकिन सरकार को भी विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ बेहतर संवाद स्थापित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: विज्ञापनों पर करोड़ों बहाने वाली केजरीवाल सरकार अब केंद्र से मांग रही पैसे, कपिल मिश्रा ने दिखाया आईना

उन्होंने डीटीए के पदाधिकारियों को कहा कि वे सरकार से 12 कॉलेजों की ग्रांट रिलीज कराने के लिए बात करें। शिक्षकों और कर्मचारियों को सैलरी न मिलने से मानसिक रूप से तनाव में जी रहे हैं। बहुत से शिक्षकों को ईएमआई ,मकान का किराया देने ,गाड़ी का लोन देने, बच्चों की फीस जमा करने व परिवार चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

शिक्षकों ने डीन ऑफ कॉलेजिज व रजिस्ट्रार को डीटीए की ओर से पूर्ण आश्वासन दिया है कि वह सरकार और विश्वविद्यालय के बीच संवाद का कार्य करेंगे। डीटीए जल्द ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मिलकर पिछले चार महीने से पूर्ण वित्त पोषित 12 कॉलेजों की ग्रांट रिलीज कराने के लिए मिलेंगे। साथ ही शैक्षिक व गैर शैक्षिक पदों पर स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने, प्रिंसिपलों व लाइब्रेरियन के पदों पर स्थायी नियुक्ति करने संबंधी उनसे मिल रहा है।(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,638FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी