इस साल का आईपीएल रहा शानदार अब अगले साल होंगी 9 टीमें

आईपीएल का सबसे मुख्य उद्देश्य है युवा और टैलेंट से भरपूर क्रिकेट खिलाड़ियों को तलाशना ताकि वही खिलाड़ी आगे चलकर भारतीय टीम का हिस्सा बने और देश का गौरव और सम्मान रोशन करें ।

0
386
Rohit Sharma रोहित शर्मा
रोहित शर्मा कप्तान मुंबई इंडियंस । (Twitter )

कोरोना महामारी के कारण एक तरफ लोग यह सोच रहे थे कि सब कुछ खत्म हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर क्रिकेट एक ऐसी चीज उभर कर सामने आई जिससे लोगों का मनोरंजन और खेल प्रेमियों का जबरदस्त अनुभव रहा और जिसने ना जाने कई रिकॉर्ड तोड़ डालें। घर बैठे बैठे लगभग 20 करोड़ लोगों ने मैच का आनंद लिया ।

जाने किन खिलाड़ियों ने कौन सा अवार्ड अपने नाम किया

आईपीएल का सबसे मुख्य उद्देश्य है युवा और टैलेंट से भरपूर क्रिकेट खिलाड़ियों को तलाशना, ताकि वही खिलाड़ी आगे चलकर भारतीय टीम का हिस्सा बने और देश का गौरव और सम्मान रोशन करें। आईपीएल 2020 की बात की जाए तो युवा खिलाड़ी जैसे पृथ्वी शॉ, शिवम मावी, ईशान किशन, राहुल तेवतिया, रियान पराग और देवदत्त पादिक्कल जोकि आईपीएल 2020 के इमर्जिंग प्लेयर भी चुने गए थे, इनका प्रदर्शन अन्य खिलाड़ियों के मुकाबले काफी बेहतर था। इसके अतिरिक्त केएल राहुल रहे टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज जिन्होंने 14 मैचों 670 रन बना डाले और अपने नाम किया ऑरेंज कैप और वहीं दिल्ली कैपिटल के तेज गेंदबाज रबाडा ने अपने नाम किया पर्पल कैप। किशन के बल्ले से निकले 30 छक्के जिन्होंने आईपीएल 2020 में सबसे ज़्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया। जोफ्रा आर्चर के नाम रहा मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द ईयर
आईपीएल का अवार्ड । आईपीएल में सबसे तेज गति से गेंद डालने वालों में एनरिच नोकिया का नाम रहा, जिन्होंने 156 किलो मीटर प्रति घंटे से गेंदबाजी की ।

यह भी पढ़ें : आज ही के दिन रोहित ने खेली थी अपनी ऐतिहासिक पारी

यह भी पढ़ें : मुंबई की सफलता का राज अच्छे खिलाड़ियों का मजबूत कोर ग्रुप : द्रविड़

अगले साल आईपीएल में होगी 10 टीमें भारत में आयोजन तय

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बात को साफ किया कि अगले साल होने वाला आईपीएल भारत में अप्रैल के महीने में आयोजित होगा और उन्होंने यह बात भी बताई कि इस साल का आईपीएल भी काफी अच्छा रहा। सभी खिलाड़ियों और सभी क्रिकेट फैंस के लिए हालांकि 9वीं टीम को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन इस पर कुछ दिग्गज क्रिकेटरों ने अपनी राय जरूर दी है, जैसे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ जिन्होंने कहा “आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा मंच है टीमो की संख्या बढ़ेगी तो और खिलाड़ियों का मौका भी मिलेगा और ऐसे ही 2022 तक 10 टीमें भी हो सकती है ऐसी भी चर्चा हुई और इस बात की भी चर्चा हो रही है कि अगले साल से चार के बजाय पांच विदेशी खिलाड़ी भी खेल मैच खेल सकते हैं।”

कितना खास और रोमांचक मुकाबलों से भरा रहा है आईपीएल यह तो आप ऊपर लिखी गई बातों से तो समझ ही चुके होंगे लेकिन ऐसा भी पहली बार हुआ कि हमें 2-2 सुपर ओवर वाले मुकाबले देखने को मिले। ऐसा भी आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ कि सभी टीमों ने प्लेऑफ में क़्वालिफ़ाइ करने के लिए अपनी जी जान लगा दी और आखिरी पायदान वाली टीम के भी 12 अंक थे ।

मुंबई इंडियंस mumbai-indians
मुंबई इंडियंस विजेता आईपीएल 2020 । (Twitter )

यह भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराकर पांचवां IPL खिताब जीता.

ऑड और इवन का किस्सा खत्म किया मुंबई इंडियंस ने

मुंबई इंडियंस ने दिल्ली को मात देकर आईपीएल 2020 का खिताब अपने नाम किया है और साथ ही साथ लगातार उन्होंने इस प्रतियोगिता को जीता और कप्तान रोहित शर्मा ने पांचवीं बार ट्रॉफी उठाई, जिसमें सभी खिलाड़ियों का योगदान रहा था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here