Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

दिल्ली में 95 प्रतिशत प्रदूषण के लिए “AAP” जिम्मेदार : भाजपा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने पार्टी कार्यालय पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया है। भाजपा ने दिल्ली में 95 प्रतिशत प्रदूषण के लिए केजरीवाल सरकार को जिम्मेदार बताया है।

सूत्रों के अनुसार दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार घटती जा रही है। (Pixabay)

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के तीनों नगर निगम के मेयर के साथ केजरीवाल सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली में 95 प्रतिशत प्रदूषण के लिए केजरीवाल सरकार को भाजपा ने जिम्मेदार ठहराया है।

तीनों मेयर ने कहा है कि, “नगर निगमों की ओर से प्रदूषण को रोकने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं, मगर दिल्ली सरकार के मंत्री फोटो खिंचाने के अलावा कुछ नहीं कर रहे हैं। दिल्ली में 90 प्रतिशत काम निगम कर रही, जबकि 90 प्रतिशत फंड दिल्ली सरकार के पास है। निगम को उनके पैसे दिल्ली सरकार नहीं दे रही है।”


भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने पार्टी कार्यालय पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “दिल्ली के मुख्यमंत्री हर साल की तरह सिर्फ बातें व झूठा प्रचार कर रहे हैं। मैं उनसे पूंछता हूं कि आप मुख्यमंत्री क्या सिर्फ प्रचार करने के लिए बने हैं? आपने आज तक दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए क्या किया?

प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, “दिल्ली की जनता की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज तीनों नगर निगम स्प्रिंकलर,जेट स्प्रे,स्वच्छता व वृक्षारोपण के माध्यम से वायु प्रदूषण से निपटने का काम रही हैं। मैं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से अपील करता हूं कि वे तीनों नगर निगमों को उनके हक का पैसा जल्द से जल्द दें।”

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को केवल अखबारों में विज्ञापन देने का शौक है। न तो वह दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए बजट का उपयोग करते हैं और ना ही निगम को उनके हक का पैसा देते हैं। पराली की वजह से केवल पांच प्रतिशत प्रदूषण होता है बाकी 95 प्रतिशत की जि़म्मेदारी केजरीवाल सरकार की है। दिल्ली सरकार के मंत्री सिर्फ फोटो खिचवाते हैं और झूठा प्रचार करते हैं। जो भी घोषणा करते हैं उनमें से एक भी जमीन पर नहीं उतरती।”

यह भी पढ़ें – युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध : दिल्ली में रेडलाइट ऑन, गाड़ी ऑफ

महापौर निर्मल जैन ने कहा कि पूर्वी दिल्ली निगम को मोदी सरकार से 40 स्प्रिंकलर मिले हैं, जिससे धूल रोकने के लिए लगातार पानी का छिड़काव कर रहे हैं। इस बार विशेष रूप से 5 एंटी स्मोक गन काम कर रहे हैं।

महापौर जय प्रकाश ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने सभी 6 जोन में एक महा अभियान की शुरूआत की है। इसके लिए केंद्र सरकार से निगम को सहयोग मिला है। हमारे 130 स्प्रिंकलर रोजाना सभी इलाकों में पानी का छिड़काव करते हैं।

महापौर अनामिका ने बताया कि सौ प्रतिशत घरों से डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण किया जा रहा है। एक हजार ऑटो टिपर, 142 एमटीएस, 67 हूक लोडर्ज की व्यवस्था की गई है। (आईएएनएस)

Popular

प्रशांत किशोर , तृणमूल कांग्रेस (Twitter, Prashant Kishor)

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर(Prashant Kishor) ने कहा की भाजपा अब वैसी है जैसी आजादी के बाद के शुरुआती 40 वर्षों में कांग्रेस थी। उन्होंने बयान दिया की भाजपा भारतीय राजनीति का केंद्र बन रही है जिससे वो है हारे या जीते ,उसे उखाड़ पाना अगले कई दशकों तक किसी के बस का नहीं है। किशोर ने बुधवार को गोवा में यह बात कही और सोशल मीडिया पर उनके प्रश्नोत्तर सत्र की एक क्लिप साझा की गई है।

प्रशांत(Prashant Kishor) ने इस साल मार्च-अप्रैल में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को सत्ता में वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जब तृणमूल बंगाल के बाहर भी अपनी जगह बनाने की कोशिश रही है।

Keep Reading Show less

इजरायली राजदूत नाओर गिलोन [ profile -twitter ]

इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने गुरुवार को कहा कि Pegasus जासूसी मुद्दा भारत का आंतरिक मामला है और उनका इस मामले में कुछ बोलना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि एनएसओ एक निजी कंपनी है और उसके पास अपना सॉफ्टवेयर केवल सरकारी संस्थाओं को बेचने का लाइसेंस है।

गिलोन ने कहा, "यह भारत का आंतरिक मुद्दा है और मैं इस बिंदु से आगे नहीं बोल सकता। वे इसे गैर-सरकारी संस्थाओं को नहीं बेच सकते हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत सरकार उनसे संपर्क करेगी, उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता।

पिछले साल दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए विस्फोट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अपराधियों को अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है, हालांकि दोनों देशों की जांच एजेंसियां एक दूसरे का सहयोग कर रही हैं।

गिलोन ने कहा, "हम सभी दूतावास कर्मियों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए भारत सरकार के आभारी हैं।"

Keep Reading Show less

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि बर्गर पिज्जा विदेशों में उपयुक्त हो सकता है, लेकिन हमारे देश के लिए उपयुक्त नहीं है [ wikimedia commons ]

उत्तरी गोवा में एक नए कॉलेज परिसर के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित एक समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू(Venkaiah Naidu) ने कहा कि हमें जैविक स्वदेशी भोजन करना चाहिए , न की बर्गर पिज़्ज़ा । कॉलेज समारोह में बोलते हुए, उन्होंने प्रौद्योगिकी द्वारा परिभाषित और जलवायु परिवर्तन से खतरे वाले युग में प्रकृति के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने(Venkaiah Naidu) कहा ,'' मैं एक विशेष भोजन नहीं बता रहा हूं, भारत में बहुत सारी किस्में हैं, हजारों किस्में हैं। मैं केवल पके हुए भोजन को खाने का सुझाव दे रहा हूं, बासी या फ्रीज किए हुए भोजन को नहीं खाने का सुझाव दे रहा हूं। हमें जैविक स्वदेशी भोजन करना चाहिए, यह बर्गर पिज्जा विदेशों में उपयुक्त हो सकता है, लेकिन हमारे देश के लिए उपयुक्त नहीं है।''

स्वदेशी भोजन के विकल्पों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा ,'' हमारे पूर्वजों ने अनुभव के आधार पर हमें अच्छे भोजन के कई विकल्प दिए है। हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि हमारी युवा पीढ़ी उनका अनुसरण करे।"

उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन के युग में प्रकृति को संरक्षित करना अनिवार्य है।

Keep reading... Show less