Tuesday, May 18, 2021
Home व्यवसाय स्मार्टफोन पर Gaming और HD वीडियो कॉलिंग के मामले में Airtel सबसे...

स्मार्टफोन पर Gaming और HD वीडियो कॉलिंग के मामले में Airtel सबसे आगे : रिपोर्ट

अगर 1080पी वीडियो स्ट्रीमिंग, रियल-टाइम मोबाइल गेमिंग और एचडी वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाओं की बात करें तो भारत में एयरटेल अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव प्रदान कर रहा है। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।


अगर 1080पी वीडियो स्ट्रीमिंग, रियल-टाइम मोबाइल ( Gaming )  गेमिंग और एचडी ( hd ) वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाओं की बात करें तो भारत में एयरटेल अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव प्रदान कर रहा है। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। एयरटेल ने छह में से चार मेट्रिक्स परीक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन किया और इसने शीर्ष तीन प्रदाताओं में से 56.6 प्रतिशत की उच्चतम उत्कृष्ट सुसंगत गुणवत्ता हासिल की। अन्य ऑपरेटर्स में जियो और वोडाफोन-आइडिया (पहले वोडाफोन) शामिल रहे।

मोबाइल डेटा कंपनी टुटेला की नवीनतम स्टेट ऑफ मोबाइल एक्सपीरियंस रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार प्रदाता एयरटेल ने इसके साथ ही उच्चतम मूल सुसंगत गुणवत्ता यानी कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी (वेब ब्राउजिंग, एसडी वीडियो स्ट्रीमिंग या सोशल मीडिया पर फोटो साझा करने की दैनिक गतिविधियां) 83.7 प्रतिशत रही। रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल को सबसे तेज डाउनलोड स्पीड के साथ ही सबसे उत्तरदायी (रिस्पोंसिव) नेटवर्क भी बताया गया है।

टुटेला के उपाध्यक्ष टॉम ल्यूक ने अपने एक बयान में कहा, “भारत के ऑपरेटर अपने परिणामों के साथ लगातार हमें प्रभावित करते हैं। विशेष रूप से छह में से चार मेट्रिक्स के साथ एयरटेल ने प्रभावित किया है, लेकिन साथ ही वोडाफोन-आइडिया और जियो ने भी दो अन्य श्रेणियों में एक मजबूत लड़ाई लड़ी है।”

उन्होंने कहा कि हालांकि 5जी की तैनाती अन्य देशों की तुलना में धीमी हो सकती है। ल्यूक ने कहा, “हम ग्राहकों के लिए देश में 4जी तकनीक का अच्छी तरह से उपयोग करने से प्रभावित हैं और साथ ही हमें विश्वास है कि एक बार 5जी के तैयार होने के बाद उसे भी अच्छे से भुनाया जाएगा।”

यह भी पढ़े :-  वित्त वर्ष 2021-22 में चार लाख टन उड़द आयात का कोटा तय : केंद्र सरकार
 

5 g
5जी की तैनाती अन्य देशों की तुलना में धीमी हो सकती है। ( Pixabay )

रिपोर्ट में सामने आया है कि जियो ( JIO ) के नए एलटीई स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण आक्रामक रहा है और इसकी होल्डिंग में काफी वृद्धि हुई है, मगर कुल होल्डिंग्स के मामले में यह तीसरे स्थान पर रहा।

रिपोर्ट में कहा गया है, “अतिरिक्त क्षमता से इसे अपनी औसत गति बढ़ाने और भीड़ के प्रभाव को कम करके डाउनलोड के लिए 5 एमबीपीएस से ऊपर की गति में मदद मिल सकती है।”

वर्ष 2021 के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी इस सप्ताह की शुरूआत में हुई, जिसमें सरकार को कुल 77,814.80 करोड़ रुपये की बोली प्राप्त हुई।

नीलामी में तीन बोलीदाताओं- भारती एयरटेल ( AIRTEL )  लिमिटेड, वोडाफोन ( VODAFONE ) आइडिया लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (आरजेआईएल) ने भाग लिया। रिलायंस जियो इन्फोकॉम अब तक 67,122 करोड़ रुपये में 488.35 एमएचजेड स्पेक्ट्रम के साथ सबसे बड़ी बोलीदाता कंपनी रही है।

रिपोर्ट के लिए टुटेला ने भारत में स्मार्टफोन से ली गई 3.1 करोड़ से अधिक गति और विलंबता परीक्षणों का मूल्यांकन किया।
( AK आईएएनएस )
 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी