Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
दुनिया

अल कायदा तालिबान का करीबी बना रहेगा: संयुक्त राष्ट्र अधिकारी

अमेरिका से शांति समझौते के बाद, तालिबान ने अलकायदा सहित सभी आतंकवादी संगठनों के साथ, सभी प्रकार के संबंधों को खत्म करने की हामी भरी थी।

29 फरवरी को दोहा में, तालिबान ने अमेरिका-तालिबान शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। (Wikimedia Commons)

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी ने अफगान तालिबान के साथ अपने करीबी संबंध कायम रखे हुए हैं, जबकि उसने अमेरिका को यह आश्वासन दिया था कि वह समूह के साथ अपने संबंध खत्म कर लेगा।

टोलो न्यूज ने शनिवार को आईएस, अलकायदा और तालिबान के लिए अमेरिकी निगरानी टीम के समन्वयक एडमंड फिटन-ब्राउन के हवाले से बताया कि, “अफगानिस्तान में समूह के बड़े नेता और उनके सैकड़ों गुर्गे अब भी हैं।”


फिटन-ब्राउन के अनुसार, तालिबान ने अमेरिका के साथ चल रही शांति वार्ता के दौरान नियमित रूप से अलकायदा से परामर्श किया।

यह भी पढ़ें – कश्मीर का नया रोल मॉडल बना पुलवामा का बासित बिलाल

हालांकि टोलो न्यूज द्वारा भेजे गए एक संदेश में तालिबान ने संयुक्त राष्ट्र के आधिकारिक दावों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि कुछ खुफिया समूह अफगानिस्तान में शांति की राह में रुकावट डालने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि 29 फरवरी को दोहा में दोनों ने अमेरिका-तालिबान शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसके तहत तालिबान ने अलकायदा सहित सभी आतंकवादी संगठनों के साथ सभी प्रकार के संबंधों को खत्म करने की हामी भरी थी। (आईएएनएस)

Popular

विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित।(Wikimedia Commons)

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा(Rajya Sabha) से निलंबित(Suspended) किया गया है। अब ये 12 सांसद संपूर्ण सत्र के दौरान सदन नहीं आ पाएंगे। निलंबित सांसद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा, माकपा और शिवसेना से हैं। अब आप लोग सोच रहे होंगे संसद का आज पहला दिन और इन सांसदो को पहले दिन ही क्यों निष्कासित कर दिया गया?

इस मामले की शुरुआत शीतकालीन सत्र से नहीं बल्कि मानसून सत्र से होती है। दरअसल, राज्यसभा(Rajya Sabha) ने 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सोमवार को संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया। ये वही सांसद हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में किसान आंदोलन(Farmer Protest) अन्य कई मुद्दों को लेकर संसद के उच्च सदन(Rajya Sabha) में खूब हंगामा किया था। इन सांसदों पर कार्रवाई की मांग की गई थी जिस पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को फैसला लेना था।

Keep Reading Show less

मस्क ने कर्मचारियों से टेस्ला वाहनों की डिलीवरी की लागत में कटौती करने को कहा। [Wikimedia Commons]

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे चल रहे त्योहारी तिमाही में वाहनों की डिलीवरी में जल्दबाजी न करें, लेकिन लागत को कम करने पर ध्यान दें, क्योंकि वह नहीं चाहते हैं कि कंपनी 'शीघ्र शुल्क, ओवरटाइम और अस्थायी ठेकेदारों पर भारी खर्च करे ताकि कार चौथी तिमाही में पहुंचें।' टेस्ला आम तौर पर प्रत्येक तिमाही के अंत में ग्राहकों को कारों की डिलीवरी में तेजी लाई है।

सीएनबीसी द्वारा देखे गए कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन में, टेस्ला के सीईओ (Elon Musk) ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जो हुआ है वह यह है कि 'हम डिलीवरी को अधिकतम करने के लिए तिमाही के अंत में पागलों की तरह दौड़ते हैं, लेकिन फिर डिलीवरी अगली तिमाही के पहले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर गिर जाती है।'

Keep Reading Show less

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) [Wikimedia Commons]

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने लोकप्रिय स्पेनिश सीरीज 'मनी हाइस्ट' के लिए अपने प्यार को कबूल कर लिया है और सर्जियो माक्र्विना द्वारा निभाए गए अपने पसंदीदा चरित्र 'प्रोफेसर' को ट्रिब्यूट दिया है। एक मजेदार टेक में, स्टार ने प्रसिद्ध 'प्रोफेसर' चरित्र को ट्रिब्यूट दी, हैशटैग इंडियाबेलाचाओ फैन प्रतियोगिता की शुरूआत करते हुए प्रशंसकों को श्रृंखला के लिए अपने प्यार को दिखाने और साझा करने की अनुमति दी। आयुष्मान पियानो पर क्लासिक 'बेला चाओ' का अपना गायन भी गाते हुए दिखाई देते हैं।

Keep reading... Show less