सबको पीछे छोड़ सकता हैं बीए.2 वेरिएंट!

0
23
सबको पीछे छोड़ सकता हैं बीए.2 वेरिएंट!

वैज्ञानिकों ने बीए.2(ba.2 variant) से जुड़े 21 वायरल ऑफस्प्रिंग का पता लगाया है, जो ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक मिले सबसे सफल सबवेरिएंट को भी पीछे छोड़ सकते हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बीए.2 काफी तेजी से म्यूटेशन कर कभी-कभी स्लीकर में बदल जाता है और अविश्वसनीय रूप से अपना तेज संस्करण बना लेता है।

जबकि अधिकांश म्यूटेशन अंडरअचीवर्स की तरह दिखते हैं और इनमें से दो शाखाएं – बीए.2.12.1(ba.2 variant) और बीए.2.12 – मध्य न्यूयॉर्क में कोविड-19 के मामले बढ़ा रही हैं और कोविड मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने को मजबूर कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनमें से एक, बीए.2.12.1 अन्य क्षेत्रों में भी बीए.2 को पीछे छोड़ रहा है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के आंकड़ों के अनुसार, बीए.2.12.1(ba.2 variant) पिछले सप्ताह अमेरिका में 19 प्रतिशत नए कोविड संक्रमण का कारण बना, जो एक सप्ताह पहले अनुमानित 11 प्रतिशत मामलों से अधिक था। महामारी विज्ञानी और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के जीनोमिक वैज्ञानिक ट्रेवर बेडफोर्ड के अनुसार, जिस गति से बीए.2.12.1 बीए.2 से आगे निकल रहा है। बीए.2(ba.2 variant) और बीए.1 वेरिएंट भी यह लगभग उतने ही तेज हैं।

यह भी पढ़े – मोदी ने की आयुष वीजा शुरू करने की घोषणा

पिछले हफ्ते आए सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, बीए.2 अनुमानित 74 प्रतिशत कोविड-19 मामलों का कारण बना, जो एक सप्ताह पहले लगभग 76 प्रतिशत था। एक साथ, बीए.2(ba.2 variant) और बीए.2.12.1 ने पिछले सप्ताह अमेरिका में अनुमानित 93 प्रतिशत नए कोविड मामलों का हिसाब लगाया। सीडीसी के प्रवक्ता क्रिस्टन नोर्डलंड के हवाले से कहा गया, “बीए.2.12.1 अन्य बीए.2 सबलाइनेज की तुलना में अमेरिका में अनुपात में तेजी से बढ़ा है।”

आईएएनएस(LG)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here