जानिए इस वर्ष हुई विज्ञान की बड़ी घटनाओं के बारे में (IANS)
जानिए इस वर्ष हुई विज्ञान की बड़ी घटनाओं के बारे में (IANS)Year Ender 2022

Year Ender 2022: जानिए इस वर्ष हुई विज्ञान की बड़ी घटनाओं के बारे में

इस साल एक ऐसी रोबोटिक उंगली (Robotic Finger) बनाई गई है जो इंसान की त्वचा से बनी हुई है यानी कि वह चीजों को महसूस कर सकती है।

वैसे तुम विज्ञान से जुड़ी हर खबर ही बहुत महत्वपूर्ण होती है और अपने आप में बहुत बड़ी होती है लेकिन आज के इस लेख में हम आपको साल 2022 में हुई विज्ञान (Science) से जुड़ी हुई ऐसी घटनाओं के बारे में बताएंगे जो वास्तविक में बहुत बड़ी है।

• इस साल एक बायोटेक (Biotech) कंपनी ने कहा कि अब हम एक सिंथेटिक जीवन को जन्म दे सकेंगे यानी कि वह इंसानों का भ्रूण सिंथेटिक (Synthetic) तौर पर विकसित कर सकते हैं यानी कि इंसानों का भविष्य नकली हो सकता है।

जानिए इस वर्ष हुई विज्ञान की बड़ी घटनाओं के बारे में (IANS)
Vastu Tip: घर के मंदिर में भूल कर न रखें ये वस्तु, हो सकते है कंगाल

• इस साल एक ऐसी रोबोटिक उंगली (Robotic Finger) बनाई गई है जो इंसान की त्वचा से बनी हुई है यानी कि वह चीजों को महसूस कर सकती है। इसकी खास बात यह है कि यह बिना टूटे मुड़ और घूम सकती है। इसे चोट लगने का भी कोई डर नहीं है यदि इस पर चोट लग भी जाएं तो घाव खुद-ब-खुद भर जाते हैं और इस पर हल्का सा पसीना भी दिखाई देगा।

• इस साल एक महिला को ऐसा कान लगाया गया जो 3D प्रिंटर से बनाया गया था। मतलब वह कान उसी महिला की कोशिका से तैयार किया गया था यह कारनामा कर दिखाया है अमेरिका की एक कंपनी ने इस कंपनी का नाम है 3D बायो थेराप्यूटिक्स (3D Bio Therapeutics)।

रॉकेट लॉन्च
रॉकेट लॉन्च Wikimedia

• इसी वर्ष देश की किसी निजी कंपनी ने पहली बार अपना रॉकेट लॉन्च किया इस रॉकेट का नाम विक्रम-एस (Vikram-S) जो श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक लॉन्च हुआ और भविष्य में इसरो (ISRO) की मदद से और भी ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च कर पायेगा।

• इस साल अंतरिक्ष के तीन बड़े मिशन पूरे किए गए

1) जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST)

2) डार्ट मिशन (DART Mission)

3) अट्रेमिस-1 मून मिशन (Artemis-1)

(PT)

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com