20वीं सदी युद्ध और रक्तपात की, 21वीं सदी संवाद की-दलाई लामा

20वीं सदी युद्ध और रक्तपात की, 21वीं सदी संवाद की-दलाई लामा
आध्यात्मिक नेता दलाई लामा। (Wikimedia Commons)

रूस और यूक्रेन(russia ukraine conflict) के बीच जारी विश्व युद्ध से पूरी दुनिया तनाव में हैं। इसी बीच युद्ध को खत्म करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार विजेता बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा(Dalai Lama) ने शांति की अपील की है। दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि उन्हें यूक्रेन(Ukraine) में लड़ाई से गहरा दुख हुआ है। हमारी दुनिया एक-दूसरे पर इतनी ज्यादा निर्भर हो गई है कि दो देशों के बीच हिंसक संघर्ष अनिवार्य रूप से बाकी दुनिया को प्रभावित कर रहे हैं।

दलाई लामा(Dalai Lama) ने एक बयान में कहा, "युद्ध पुराने हो गए है। अहिंसा ही एकमात्र रास्ता है। हमें अन्य लोगों को भाई-बहन मानकर मानवता की एकता की भावना विकसित करने की जरूरत है। इस तरह हम ज्यादा शांतिपूर्ण दुनिया का निर्माण करेंगे।" उन्होंने प्रार्थना की है कि यूक्रेन में जल्दी शांति बहाल हो।


रूसी सशस्त्र बलों ने युद्ध शुरू होने के बाद से अभी तक यूक्रेन के 1,114 सैन्य बुनियादी ढांचे से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया है।(File Photo)

दलाई लामा(Dalai Lama) का मानना है कि बातचीत के माध्यम से समस्याओं और असहमति का सबसे अच्छा समाधान किया जाता है। वास्तविक शांति आपसी समझ और एक-दूसरे की भलाई के लिए सम्मान के जरिए आती है। "हमें उम्मीद नहीं खोनी चाहिए। 20वीं सदी युद्ध और रक्तपात की सदी थी। 21वीं सदी संवाद की सदी होनी चाहिए।"

क्या है युद्ध अपडेट?

रूसी(Russia) सशस्त्र बलों ने युद्ध शुरू होने के बाद से अभी तक यूक्रेन के 1,114 सैन्य बुनियादी ढांचे से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया है। रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके अनुसार, रूस की वायु सेना ने सोमवार को भी यूक्रेन के पूरे क्षेत्र में हवाई वर्चस्व हासिल कर लिया। हालांकि, यूक्रेन(Ukraine) की ओर से इस खबर की पुष्टि होना बाकी है।

lnput : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.