देश में जल्द चलेंगी 7 नई बुलेट ट्रेन, जल्द तैयार किया जाएगा सर्वेक्षण और परियोजना रिपोर्ट

देश में जल्द चलेंगी 7 नई बुलेट ट्रेन, जल्द तैयार किया जाएगा सर्वेक्षण और परियोजना रिपोर्ट
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Wikimedia Commons)

रेल मंत्रालय(Ministry Of Railways) ने सात हाई स्पीड रेल (Bullet Train) कॉरिडोर – दिल्ली-वाराणसी, मुंबई-नागपुर, दिल्ली-अहमदाबाद, मुंबई-हैदराबाद, चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर, वाराणसी-हावड़ा और के लिए सर्वेक्षण और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट आयोजित की है। दिल्ली-अमृतसर ने तैयार करने का फैसला किया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव(Ashwini Vaishnaw) ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना के लिए गुजरात में अब तक 954.28 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि देश में बुलेट ट्रेन परियोजना पर चल रहे काम को लेकर अपडेट है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को संसद में माना कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में थोड़ी देरी हो रही है। भूमि अधिग्रहण में देरी और फिर अनुबंधों को अंतिम रूप देना, विशेष रूप से महाराष्ट्र में, कई अन्य कारणों से देरी हुई है।

देश में जल्द चलेंगी 7 नई बुलेट ट्रेन, जल्द तैयार किया जाएगा सर्वेक्षण और परियोजना रिपोर्ट (Wikimedia Commons)

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भूमि अधिग्रहण में देरी, अनुबंधों को अंतिम रूप देने में देरी और COVID -19 के प्रतिकूल प्रभाव के कारण विशेष रूप से महाराष्ट्र में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना के कार्यान्वयन में देरी हुई।

उन्होंने शुक्रवार को कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना के लिए अब तक गुजरात में 941.13 हेक्टेयर यानि 98.62 प्रतिशत भूमि 954.28 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है जबकि दादरा और नगर हवेली में 7.90 हेक्टेयर (100 प्रतिशत) भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. अधिग्रहीत। महाराष्ट्र में 433.82 हेक्टेयर में से केवल 247.01 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जो 56.39 प्रतिशत है.

गौरतलब है कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन 508 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 12 स्टेशन तय करेगी. पीक आवर्स में 20 मिनट और नॉन-पीक आवर्स में 30 मिनट की फ्रीक्वेंसी के साथ प्रतिदिन 35 ट्रेनें एक दिशा में चलेंगी। सीमित स्टॉप (सूरत और वडोदरा में) के साथ, ट्रेन इस दूरी को 1 घंटे 58 मिनट में तय करेगी। अन्य सभी स्टॉप के साथ 2 घंटे 57 मिनट का समय लगेगा।


Islam और Mohammad पर Wasim Rizvi उर्फ Jitrendra Narayan Tyagi के विवादित बयान जानिए | Newsgram

youtu.be

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर साबरमती में होगा।

रेल मंत्री के मुताबिक देश में बुलेट ट्रेन के लिए 7 रूट तय हैं. इनमें मुंबई-अहमदाबाद के साथ-साथ दिल्ली-नोएडा-आगरा-लखनऊ-वाराणसी (865 किलोमीटर) और दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद (886 किलोमीटर), मुंबई-नासिक-नागपुर (753 किलोमीटर), मुंबई-पुणे-हैदराबाद, (711 किमी), चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर, (435 किमी) और दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर (459 किमी)।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.