पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को ध्वस्त  करने वाले अभिनंदन वर्धमान वीर चक्र से सम्मानित

अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित करते राष्ट्रपति।(Twitter)
अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित करते राष्ट्रपति।(Twitter)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद(President Kovind) ने आज बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान(abhinandan-varthaman) ने वीर चक्र सम्मान प्राप्त किया। बालाकोट एयरस्ट्राइकक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से भारत में हमले की कोशिश को उन्होंने नाकाम किया था और उसके अत्याधुनिक एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। उस दौरान वह एयरफोर्स में विंग कमांडर के तौर पर तैनात थे। इसी महीने उन्हें ग्रुप कैप्टन के तौर पर प्रमोट किया गया है।

बता दें कि 27 फरवरी 2019 को हुए हवाई संघर्ष में अभिनंदन वर्धमान(abhinandan-varthaman)ने मिग-21 एयरक्राफ्ट पर सवार होने के बाद भी एफ-16 फाइटर जेट मार गिराया था। इसके बाद पाकिस्तानी एयरफोर्स की ओर से उनके विमान पर हमला किया गया था, जिसमें वह पीओके में जा गिरे थे और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन अभिनंदन ने अपनी वीरता का परिचय तब दिया जब उन्होंने अहम कागज को पाकिस्तानी सेना के सामने नहीं आने दिया था।

लेकिन भारत सरकार(indian government) के दबाव के कारण पाकिस्तान ने अगले ही दिन उन्हें रिहा कर दिया था। बता दे तात्कालिक समय में नेशनल हीरो के तौर पर सामने आए थे और यह खबर काफी सुर्खियों में भी बनी थी क्योंकि मिग-21 एयरक्राफ्ट काफी पुराने हैं और उस पर सवार होने के बाद भी अत्याधुनिक फाइटर जेट F-16 को मार गिराया था।

इस ऑपरेशन के दौरान अभिनंदन वर्धमान श्रीनगर स्थित 51 स्क्वैड्रन का हिस्सा थे और पाकिस्तान के हवाई हमले का जवाब देने के लिए उन्होंने उड़ान भरी थी। भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर हमला किया था। इसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत पर हमले की कोशिश की थी, जिसका करारा जवाब भारत ने दिया था। इसी दौरान अभिनंदन वर्धमान पीओके में मिग-21 से गिर गए थे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें/

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com