यूपी एसटीएफ (UP STF) जल्द ही नए कलेवर और नई ताकत के साथ दिखेगी।(UP Police)
यूपी एसटीएफ (UP STF) जल्द ही नए कलेवर और नई ताकत के साथ दिखेगी।(UP Police)

एसटीएफ को एक ​क्लिक पर अपरा​धियों का पूरा ब्यौरा देगा एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम

यूपी एसटीएफ (UP STF) जल्द ही नए कलेवर और नई ताकत के साथ दिखेगी। अपराध और अपराधियों पर कार्रवाई और तेज करने के लिए आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिससे संगीन वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात शूटर व अपराधी अब एसटीएफ की नजरों से नहीं बच सकेंगे।

 यूपी एसटीएफ जल्द ही नए कलेवर और नई ताकत के साथ दिखेगी। अपराध और अपराधियों पर कार्रवाई और तेज करने के लिए आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिससे संगीन वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात शूटर व अपराधी अब एसटीएफ की नजरों से नहीं बच सकेंगे।

यूपी एसटीएफ जल्द ही नए कलेवर और नई ताकत के साथ दिखेगी। अपराध और अपराधियों पर कार्रवाई और तेज करने के लिए आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम (AI based Criminal data creation and retrieval) को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिससे संगीन वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात शूटर व अपराधी अब एसटीएफ की नजरों से नहीं बच सकेंगे। 

हाल ही में यूपीएसटीएफ को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक की थी, जिसमें उन्होंने यूपीएसटीएफ द्वारा प्रदेश के दुर्दांत अपराधियों, अवैध नशे के साैदागरों, अवैध हथियार तस्करों, परीक्षा माफिया और फर्जी शिक्षकों समेत आतंकवादियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई पर प्रसन्नता जाहिर की थी।

यूपी एसटीएफ (UP STF) जल्द ही नए कलेवर और नई ताकत के साथ दिखेगी।(UP Police)
Worship Act को चुनौती देने वाली याचिकाओं के खिलाफ Jamiat Ulema-e-Hind पहुँचा सुप्रीम कोर्ट


समीक्षा बैठक में योगी सरकार ने एसटीएफ को और मजबूत करने के लिए बजट जारी कर दिया है। अधिकारियों की मानें तो आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस बेस्ड तकनीक से चंद सेकंड में अपराधी की पहचान के साथ पूरी कुंडली पुलिस अ​धिकारियों के सामने होगी। इस तकनीक के जरिए घटना का जल्द खुलासा करने के साथ उसे अंजाम देने वाले अपरा​धियों को सलाखों के पीछे भेजने में देर नहीं लगेगी।

यूपी एसटीएफ करीब तीन करोड़ रुपये की लागत से जल्द आर्टिफि​शिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम स्थापित करने जा रही है। इसकी निविदा जारी होने के बाद चार कंपनियों ने इसमें रुचि दिखाई है।

उल्लेखनीय है कि तेलंगाना के बाद यूपी पुलिस में ऐसा अत्याधुनिक ​सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। आर्टिफि​शिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम में अपरा​धियों का पूरा डाटाबेस तैयार किया जाएगा। एसटीएफ के अ​धिकारियों के मुताबिक बिड में रुचि दिखाने वाली कंपनियों से इसमें तमाम अन्य फीचर्स भी जोड़ने पर बात चल रही है। (IANS/RR)

logo
hindi.newsgram.com