अमेजन दे रहा है गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति

अमेजन दे रहा है गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति
अमेजन दे रहा है गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति [ Wikimedia Commons]

अमेजन(Amazon) ने अमेरिकी छात्रों के सेकेंडरी के बाद की विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STDM) की शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की है। अमेजन इसके लिए 250 छात्र-छात्राओं को 10 मिलियन डॉलर की छात्रवृत्ति देगा। ये छात्र वो हैं जो गरीब या ऐतिहासिक रूप से कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों से ताल्लुक रखते हैं।

अमेजन(Amazon) फ्यूचर इंजीनियर स्कॉलरशिप के प्रत्येक प्राप्तकर्ता को अपनी पसंद के कॉलेज में कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन करने के लिए चार वर्षों में 40,000 डॉलर मिलेगा। घोषणा में कहा गया है कि कॉलेज के नए साल के बाद प्राप्तकर्ता को अमेजन में एक इंटर्नशिप करनी होगी जिसका पैसा भी मिलेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस कार्यक्रम ने 2019 से अब तक पूरे अमेरिका(USA) में 550 छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में 22 मिलियन डॉलर दिए हैं। 70 प्रतिशत से अधिक छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं की पहचान ब्लैक, लैटिन अमेरिकी और नेटिव अमेरिकी (BLNA) के रूप में हुई है और 50 प्रतिशत प्राप्तकर्ता महिलाएं या कम प्रतिनिधित्व करने वाले समुदायों से हैं।

अमेजन(Amazon) के फिलेन्थ्रोपिक शिक्षा पहल के वैश्विक निदेशक विक्टर रेइनोसो ने कहा, "ये अवसर एक विविध तकनीकी उद्योग के निर्माण और हमारे समुदायों को समृद्ध करने के लिए अनिवार्य है। इन छात्रों के पास आगे के करियर हैं और हम उन्हें उनके अमेजन इंटर्नशिप में देखने के लिए उत्सुक हैं और वे सब हासिल करेंगे।"

एसटीईएम(STEM) क्षेत्र में कंप्यूटर विज्ञान सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेशा है। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स का अनुमान है कि 2020 और 2030 के बीच कंप्यूटर साइंस वर्कर्स के लिए नौकरी के अवसर 13 प्रतिशत बढ़ेंगे, फिर भी एसटीईएम स्नातकों में से केवल 8 प्रतिशत ही कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल करते हैं, और उनमें से केवल एक छोटा प्रतिशत अयोग्य और ऐतिहासिक रूप से आता है।

इसके अतिरिक्त, श्रम सांख्यिकी ब्यूरो ने बताया कि कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी व्यवसायों के लिए औसत वार्षिक वेतन मई 2020 में 91,250 डॉलर था, जो सभी व्यवसायों के लिए औसत वार्षिक वेतन के दोगुने से अधिक है। अमेजन फ्यूचर इंजीनियर, अमेजन का वैश्विक फिलेन्थ्रोपिक कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा कार्यक्रम, का उद्देश्य इच्छुक छात्रों और कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रमों और अवसरों के बीच की खाई को पाटना है।

आईएएनएस(LG)

Related Stories

No stories found.