अमेरिका : कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को मास्क पहनना जरूरी नहीं

अमेरिका : कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को मास्क पहनना जरूरी नहीं
अमेरिका में लगभग 15.4 करोड़ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है| (Pexels)

अमेरिका (America) में जिन लोगों ने पूरी तरह से कोविड वैक्सीन लगवा ली है, उन्हें अब मास्क (Mask) पहनने की जरूरत नहीं है। इसकी घोषणा अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने की है। सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में जिन लोगों का पूरी तरह से कोविड वैक्सीनेशन (Vaccination) हो चुका है, उन्हें न तो मास्क पहनने की जरूरत है और न ही सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पालन करना जरूरी है। ऐसे लोगों को घरों के अंदर तथा बाहर और यहां तक कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर भी ऐसे नियमों का पालन करना जरूरी नहीं है।

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने गुरुवार को एक व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में कहा, " जो कोई भी पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुका है, वह मास्क पहने बिना या शारीरिक दूरी (Social Distancing) का पालन किए बिना किसी भी छोटी या बड़ी इनडोर या आउटडोर गतिविधियों में भाग ले सकता है। "

उन्होंने कहा, " यदि आपका पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है, तो आप उन चीजों को करना शुरू कर सकते हैं, जिन्हें आपने महामारी के कारण करना बंद कर दिया था। "

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वालेंस्की के हवाले से कहा, " हम सभी उस पल के लिए तरस रहे हैं, जब हम सामान्य स्थिति में वापस आ सकें। "

अमेरिका में जिन लोगों ने पूरी तरह से कोविड वैक्सीन लगवा ली है, उन्हें अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। (Pexels)

पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों के लिए सामान्य स्थिति में वापस आने का रास्ता प्रदान करने के लिए सीडीसी के बहुत धीमे होने के लिए वालेंस्की को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। इसके बाद अब यह घोषणा की गई है।

इस बीच बसों, ट्रेनों, विमानों और सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा के दौरान मास्क पहनने की आवश्यकता अभी भी है, वालेंस्की ने कहा है कि यात्रा के लिए दिशानिदेशरें को जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

टीकाकृत व्यक्तियों को उस समय भी अपने चेहरे को ढंकने और शारीरिक दूरी का पालन करने को कहा गया है जब वह डॉक्टरों, अस्पतालों या नसिर्ंग होम जैसी सुविधाओं में जाते हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में लगभग 15.4 करोड़ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है, लेकिन देश के केवल एक तिहाई यानी लगभग 11.76 करोड़ लोग ही पूरी तरह से वैक्सीनेट हुए हैं। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com