आंध्र प्रदेश: मुख्यमंत्री ने किया अंतर्वेदी मंदिर के नए रथ का उद्घाटन

आंध्र प्रदेश: मुख्यमंत्री ने किया अंतर्वेदी मंदिर के नए रथ का उद्घाटन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को पूर्वी गोदावरी जिले के अंतर्वेदी में लक्ष्मीनारसिंहस्वामी मंदिर के लकड़ी के नए रथ का उद्घाटन किया है। 40 फीट लंबा यह रथ 1 करोड़ रुपये की लागत से बना है और इसे सालाना आयोजित होने वाले कल्याणोत्सवम से पहले रिकॉर्ड समय में बनाकर तैयार किया गया है। कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे रेड्डी का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इसके बाद रेड्डी ने मंदिर जाकर भगवान के दर्शन किए और नए रथ की पूजा-आरती की। रेड्डी ने सात मंजिला रथ के आगे चलते हुए इस समारोह में हिस्सा लिया।

इस नए रथ में लकड़ी के 6 बड़े ठोस पहिए हैं और रथ में हाइड्रोलिक ब्रेक लगाए गए हैं। 1,330 क्यूबिक फीट लकड़ी से बने इस दिव्य वाहन की सुरक्षा के लिए लोहे के फाटकों वाला बड़ा शेड बनाया गया है। बीते 5 सितंबर को दशकों पुराने रथ में आग लग गई थी, इसके बाद राज्य में जमकर हंगामा हुआ था और इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मांग की गई थी।
 

मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने  लक्ष्मीनारसिंहस्वामी मंदिर  का उद्घाटन किया। ( आईएएनएस)

इसके बाद सरकार ने बिना समय गंवाए लकड़ी का नया रथ बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, जो दिखने में पुराने रथ जैसा है। इस मौके पर रेड्डी के साथ मंत्री चेलुबोयिना वेणुगोपाल कृष्णा, के.कन्नबाबू, पी.विश्वरूप और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। ( आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com