​​भारत बायोटेक व्यावसायिक रूप से 108 लाख कोवैक्सिन खुराक का निर्यात करेगा​​

​​भारत बायोटेक व्यावसायिक रूप से 108 लाख कोवैक्सिन खुराक का निर्यात करेगा​​
भारत बायोटेक 108 लाख कोवैक्सिन खुराक का निर्यात करेगा। (Pixabay)

एक स्थानीय समाचार चैनल के अनुसार, राज्यों के पास उपलब्ध कोविड -19 वैक्सीन के पर्याप्त स्टॉक को देखते हुए केंद्र ने भारत बायोटेक(Bharat Biotech) के कोवैक्सिन(Covaxin) के वाणिज्यिक निर्यात को मंजूरी दे दी है।

सूत्रों ने कहा कि हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता व्यावसायिक रूप से कोवैक्सिन की 108 लाख खुराक का निर्यात करेगा। हालांकि, विकास की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि निर्यात किए जाने वाले टीकों की मात्रा हर महीने घरेलू उपलब्धता के आधार पर केंद्र द्वारा तय की जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि कोवैक्सिन का निर्यात आठ देशों पराग्वे, बोत्सवाना, वियतनाम, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, कैमरून और यूएई को किया जाएगा। दक्षिणी अफ्रीका का बोत्सवाना उन 12 देशों में शामिल है जहां कोविड-19 पैदा करने वाले वायरस का ओमिक्रॉन संस्करण पाया गया है।

भारत

इस समय भारत दो टीकों का स्वयं उत्पादन कर रहा है। (Pixabay)

फिर भी, देशों ने प्रसार को रोकने की कोशिश करने के लिए दक्षिणी अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध या प्रतिबंध लगाए हैं। कोवैक्सिन का वाणिज्यिक निर्यात शुरू करने का भारत का कदम गरीब देशों के बीच नाराजगी के बीच आता है कि विकासशील देशों को टीके और संसाधन देने में पश्चिमी देशों की विफलता के कारण अधिक वायरस उत्परिवर्तन होते हैं।

कोवैक्सीन, निष्क्रिय होल-वायरियन वैक्सीन, को 3 जनवरी, 2021 को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 3 नवंबर, 2021 को एक आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) प्रदान की गई थी।

हाल ही में,पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India)को WHO के नेतृत्व वाली वैक्सीन पहल कोविशील्ड(Covishield) और कोवैक्सिन की 5 मिलियन खुराक निर्यात करने की अनुमति दी गई थी। वर्तमान में भारत के पास 22 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक का भंडार है। सरकार को अभी तीसरी खुराक या बूस्टर शॉट पर फैसला लेना है।

Input-IANS ; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com