“विश्व पर्यावरण दिवस” के लिए राजधानी में अभियान शुरू!

“विश्व पर्यावरण दिवस” के लिए राजधानी में अभियान शुरू!

दिल्ली सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि वह विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर 5 जून से राष्ट्रीय राजधानी में वृक्षारोपण अभियान शुरू करेगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार इस साल प्रदूषण (Pollution) की समस्या को रोकने के लिए बड़े और छोटे दोनों प्रकार के पौधों सहित लगभग 33 लाख पौधे लगाएगी।

राय ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, पिछले साल, केंद्र ने हमें शहर में 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया था और हमने 32 लाख पौधे लगाए थे। इस बार, केंद्र द्वारा निर्धारित लक्ष्य 18 लाख पौधे लगाने का है, लेकिन दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कम से कम 33 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

इस बीच, मंत्री ने कोविड (Covid) महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी को पेड़ों की कमी से भी जोड़ा।

दिल्ली में नर्सरी मुफ्त में पौधे वितरित करेंगी, जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पौधे भी शामिल हैं। (सांकेतिक चित्र, Pexels)

उन्होंने कहा, हमने देखा है कि कैसे दिल्ली को महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा और सरकार को इस अंतर को पाटने के प्रयास करने पड़े और यह सफल भी रहे। हालांकि कोविड के मामले अब कम हो रहे हैं, इस ऑक्सीजन समस्या के स्थायी समाधान तक पहुंचने का केवल एक ही रास्ता है कि बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाए। हमने 5 जून से ऐसा करने का फैसला किया है।

राय ने कहा कि दिल्ली में नर्सरी मुफ्त में पौधे वितरित करेंगी, जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पौधे भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, कोविड महामारी के बीच प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। हर साल हम अपनी नर्सरी से पौधे मुफ्त में देते हैं। हम गिलोय, एलोवेरा, करी पत्ते, सहजन, तुलसी आदि के पौधे लगाते रहे हैं। ये यहां उपलब्ध होंगे। ये नर्सरी में घर ले जाने के लिए उपलब्ध होंगे। पिछले साल, 6.6 लाख पौधों का वितरण इसी तरह किया गया था। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com