सबसे कम बेरोजगारी वाला राज्य है छत्तीसगढ़!

सबसे कम बेरोजगारी वाला राज्य है छत्तीसगढ़(Unsplash)
सबसे कम बेरोजगारी वाला राज्य है छत्तीसगढ़(Unsplash)

कोरोना काल से देश मे सबसे अधिक मार देश के युवाओ को पड़ी है। देश के सभी राज्यों मे बेरोजगारी रिकार्ड स्तर पर पहुच गई थी। लेकिन हाल फिलहाल के अकड़ों से कुछ उमीद की किरण दिखाई दी है। दरअसल, सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी(CMIE) संगठन के मुताबिक छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) ने रोजगार(employment) मुहैया कराने के मामले में अच्छा प्रदर्शन करते हुए वर्तमान में देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला राज्य बन गया हैं ।

छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) ने रोजगार मुहैया कराने के मामले में भी बाजी मारी है, यहां वर्तमान में देश में सबसे कम बेरोजगारी दर हैं। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन द्वारा जारी किये गये बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों में के अनुसार मार्च माह में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल है। मार्च में ही देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत रही।

आपको बता दे, राज्य सरकार(Chhattisgarh Government) के नीतिगत फैसले और बेहतर कार्यप्रबंधन से लगातार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। जिससे राज्य की बेरोजगारी दर (Unemployment Rate)में लगातार गिरावट आ रही है। दो अप्रैल 2022 की स्थिति में सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 26.7 प्रतिशत, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत रही।

राज्य(Chattisgarh) में समावेशी विकास के साथ रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराने के प्रयासों का क्रम आगे जारी रखने के लिए रोडमैप बनाया गया है और आने वाले पांच वर्षों में 12 से 15 लाख रोजगार के नये अवसरों का निर्माण करने के लिए रोजगार मिशन का संचालन किया जा रहा है। इस विषय पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल(Bhupesh Baghel) ने कहा, "यह बहुत सुखद खबर है. अब छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर सबसे कम है। 0.6% बेरोजगारी दर के साथ छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दल वाला राज्य बन गया है। वहीं राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 7.6% है। हमारे हर प्रयास में हमारी जनता भागीदार है, सबको बधाई।"

साथ ही साथ आपको यह भी बता दे की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार देश में बेरोजगारी दर(Unemployment rate)7.5 प्रतिशत है। शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत है।

Input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com