सीएम योगी करेंगे भारतवर्ष के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में ओपीडी का शुभारंभ

सीएम योगी करेंगे भारतवर्ष के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में ओपीडी का शुभारंभ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ । (WikiMedia Commons)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को राज्य की राजधानी लखनऊ में सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट (एसएससीआई) में ओपीडी सेवा का शुभारंभ करेंगे। एक बार सुचारू रूप से इसके शुरू हो जाने के बाद यह देश का सबसे बड़ा कैंसर केंद्र होगा।

1,250 बेडों के साथ यह राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (झज्जर, हरियाणा) से भी बड़ा होगा, जहां 700 बेड हैं। यह आकार में मुंबई के टाटा मेमोरियल इंस्टीट्यूट से दोगुना होगा, जहां करीबन 650 बेड हैं और साथ ही यह दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट से चार गुना बड़ा होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ । (सांकेतिक चित्र ,WikiMedia Commons)

एसएससीआई में डे केयर, रेडिएशन ओन्कोलॉजी और सर्जिकल ओन्कोलॉजी जैसी आउटपुट पेशेंट सर्विसेज की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद पहले चरण में 750 बेड लगाए जाएंगे और दूसरे चरण में 500 बेडों को शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री, केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह की मौजूदगी में एक वर्चुअली आयोजित समारोह में मुख्य ओपीडी ब्लॉक को समर्पित करेंगे।

मेडिकल एजुकेशन के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे के मुताबिक, "अत्याधुनिक और किफायती सेवाएं प्रदान कर हम मरीजों की देखभाल करने की दिशा में एक मील का पत्थर बनने जा रहे हैं। योग्यता के दृष्टिकोण से एसएससीआई राज्य के एक शीर्ष कैंसर संस्थान के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। यह राज्य की राजधानी के लिए जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री की भी शुरुआत करेगा।" (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com