Congress ने देश को “वंशवाद” के सिवाय कुछ नहीं दिया- Narendra Modi

कांग्रेस ने देश को "वंशवाद" के सिवाय कुछ नहीं दिया- नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)
कांग्रेस ने देश को "वंशवाद" के सिवाय कुछ नहीं दिया- नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)

कोविड -19 पर सर्वदलीय बैठक(All Party Meeting) में भाग लेने के लिए राकांपा नेता शरद पवार(Sharad Pawar) और टीएमसी(TMC) की प्रशंसा करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने मंगलवार को कांग्रेस पर यह कहते हुए भारी पड़ गए कि वह अपने "वंश" से आगे कभी नहीं सोच सकती।

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के दौरान, एनसीपी और टीएमसी आए, लेकिन कांग्रेस(Congress) नहीं।

मोदी ने कहा कि वह कांग्रेस के बहिष्कार के बावजूद बैठक में शामिल हुए शरद पवार के प्रति अपना "आभार" व्यक्त करना चाहते हैं।

एनसीपी सुप्रीमो की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री ने विपक्ष को विभाजित करने और कांग्रेस को अलग करने की कोशिश की क्योंकि पूर्व महाराष्ट्र में सरकार का हिस्सा है।

भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस (Wikimedia Commons)

बिना नाम लिए उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को आत्मनिरीक्षण की जरूरत है क्योंकि महामारी के दौरान राजनीति करना और दूसरों को बैठक से बाहर निकलने के लिए मनाने की कोशिश करना गलत है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ समस्या यह है कि वे वंशवाद से आगे नहीं सोच सकते।

"यह स्वीकार करना होगा कि देश के लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा वंशवादी पार्टियां हैं और जब किसी भी पार्टी में एक परिवार को सर्वोच्च माना जाता है, तो प्रतिभा सबसे पहले हताहत होती है।" उन्होंने कहा।

सोमवार को भी मोदी ने कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था कि इतने लंबे समय तक सत्ता से बाहर रहने के बावजूद पार्टी ने अपना अहंकार नहीं खोया है.


कैसे बनता है देश का बजट? How Budget is prepared | Making of Budget Nirmala sitharaman | NewsGram

youtu.be

ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने 100 साल तक सत्ता में वापस नहीं आने का फैसला किया है, और वह भी इसके लिए तैयार है, उन्होंने चुटकी ली।

"अगर आपके पैर जमीन पर होते तो आपने देखा होता। लेकिन आप में से ज्यादातर 2014 में फंस गए हैं। आप परिणाम का सामना कर रहे हैं। आप बहुत सलाह देते हैं लेकिन भूल जाते हैं कि आपको भी यहां बैठने का अवसर मिला है। (ट्रेजरी बेंच पर) 50 साल के लिए," मोदी ने कहा और उन राज्यों की सूची बनाई, जिन्होंने पिछले 25 वर्षों से कांग्रेस को वोट नहीं दिया है।

नागालैंड के लोगों ने 1998 यानी 24 साल से कांग्रेस को वोट नहीं दिया है. ओडिशा के लोगों ने 1995, 27 साल से मतदान नहीं किया है; गोवा के लोगों ने 1994 से कांग्रेस को वोट नहीं दिया, यानी 28 साल; 1988 से त्रिपुरा, 34 साल; 1985 से उत्तर प्रदेश, 37 वर्ष; लगभग 50 साल पहले 1972 से पश्चिम बंगाल; उन्होंने कहा कि तमिलनाडु ने लगभग 60 साल पहले 1962 में कांग्रेस को आखिरी बार वोट दिया था।

पीएम ने कहा, "तेलंगाना के गठन का श्रेय आप लेते हैं, लेकिन उसके बाद वहां के लोगों ने आपको वोट नहीं दिया। झारखंड के मामले में भी ऐसा ही है।"

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com