नए वैरिएंट के आगे कोरोना टिके 40 फीसद तक कम प्रभावी साबित होंगे

ब्रिटेन ने कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए पांच देशो की फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। (Pixabay)
ब्रिटेन ने कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए पांच देशो की फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। (Pixabay)

ब्रिटेन(Britain) के स्वास्थ्य सचिव(Health Secretary) साजिद जावेद ने शुक्रवार को कोरोना के नए सबसे खराब 'सबसे खराब' सुपर-म्यूटेंट कोविड वैरिएंट(Super Mutant COVID Variant) पर चेतावनी देते हुए कहा है कि यह टीकों को कम से कम 40 प्रतिशत कम प्रभावी बना देगा। एक समाचार वेबसाइट की ने बताया कि इस खतरे को देखते हुए ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा की हमारे वैज्ञानिक इस वैरिएंट को लेकर खासे चिंतित हैं और मैं भी काफी चिंतित हूँ इस कारणवश हमने यह कार्रवाई की है।

"हमारे पास इस चीज़ का स्पष्ट संकेत है की यह वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट से अत्यधिक खतरनाक हो सकता है और वर्त्तमान में हमारे पास जो टीके हैं वो इस वैरिएंट के आगे कम प्रभावी हो सकते है। विशेषज्ञों ने पहले बताया कि कैसे बी.1.1.1.529 वैरिएंट 30 फ़िसाद से अधिक ट्रांसमिसिबल हैं।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव ने बताया की नए वैरिएंट के आगे टिके 40 फीसद तक कम प्रभावी साबित होंगे (Wikimedia Commons)

वैरिएंट को आने वाले दिनों में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 'एनयू' नाम दिया जा सकता है। वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में संक्रमणों में 'घातीय' वृद्धि का कारण बना है और पहले से ही हांगकांग और बोत्सवाना सहित तीन देशों में फैल चुका है।

यूके में अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पिछले 10 दिनों में दक्षिण अफ्रीका से लौटे सभी लोगों से संपर्क किया जाएगा और परीक्षण करने के लिए कहा जाएगा।

यह भी पढ़ें-
मौत से पहले मानसिक तनाव में थे नरेंद्र गिरी- सीबीआई

एक मीडिया वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल, लगभग 500 और 700 लोग दक्षिण अफ्रीका से हर दिन यूके की यात्रा कर रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

Input-IANS ; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com