उत्तर प्रदेश के 35 प्रतिशत विधायकों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज, एडीआर रिपोर्ट में खुलासा

एडीआर में खुलासा हुआ है यूपी के 396 विधायकों में 35 प्रतिशत विधायकों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। (Wikimedia Commons)
एडीआर में खुलासा हुआ है यूपी के 396 विधायकों में 35 प्रतिशत विधायकों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। (Wikimedia Commons)

मंगलवार को आई एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट आई जिसमे पता चला की उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के मौजूदा 396 विधायकों में से 35 प्रतिशत यानी 77 विधायकों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। ताजुब करने वाली बात यह है की 77 में से 18 'विधायक सपा के हैं। सदन में समाजवादी पार्टी(Samaajvadi Party) के कुल 49 विधायक हैं। बहुजन समाज पार्टी(Bahujan Samaaj Party) के दो ऐसे विधायक हैं जबकि कांग्रेस का ऐसा एक सदस्य है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है की 396 में से 313 विधायक करोड़पति हैं।

304 सदस्यों वाली भारतीय जनता पार्टी(Bhartiye Janta Party) के 235 विधायक करोड़पति हैं जबकि 49 सदस्यों वाली सपा के 42 विधायक करोड़पति है। बसपा के कुल 15 विधायक करोड़पति हैं तो वहीं कांग्रेस के 5 विधायक करोड़पति हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा (Wikimedia Commons)

बसपा के सबसे अमीर विधायक आजमगढ़ से गुड्डू जमाली और गोरखपुर से विनय तिवारी हैं।

कम संपत्ति वाले विधायकों में कांग्रेस(Congress) के अजय कुमार लल्लू और भाजपा के धनंजय और विजय राजभर शामिल हैं।

रिपोर्ट की सबसे दिलचस्प बात यह है की दो विधायक नन्द गोपाल नंदी और सिद्धार्थनाथ सिंह जिनके ऊपर क़र्ज़ है वे प्रदेश सरकार में मंत्री हैं।

396 विधायकों में से 95 कक्षा 12 तक पढ़े हुए हैं। चार विधायक सिर्फ साक्षर हैं जबकि पांच डिप्लोमा धारक हैं। करीब 206 विधायक 25 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के हैं जबकि 190 विधायक 51 से 80 वर्ष के बीच के हैं।

एडीआर के समन्वयक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले सर्वेक्षण इसलिए किया गया ताकि लोग अपने विधायकों को जान सकें। उन्होंने कहा कि आम तौर पर हम चुनाव से पहले इस तरह के सर्वेक्षण करते हैं लेकिन वे चरणबद्ध तरीके से किए जाते हैं इसलिए इस बार हमने इसे व्यापक तरीके से किया है।

Input-IANS ; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com