दिल्ली : कम होंगी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत, मुख्यमंत्री ने जारी किया आदेश

दिल्ली : कम होंगी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत, मुख्यमंत्री ने जारी किया आदेश
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ।(VOA)

कोरोना संक्रमण की जांच में तेजी लाने के लिए दिल्ली में अब आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत कम की जाएगी। सोमवार को दिल्ली सरकार ने इसके लिए आदेश जारी किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया है। फिलहाल सरकार द्वारा यह खुलासा नहीं किया गया है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमतों में कितनी कमी की जाएगी। दिल्ली में अभी भी कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमत 2,200 से 2,400 रुपये के बीच है। बीते दिनों कोरोना टेस्ट की कीमतें कम करने के लिए अदालत में एक याचिका भी लगाई गई थी। अब स्वयं मुख्यमंत्री ने दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह निर्देश जारी करते हुए कहा, मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं। सरकार के प्रतिष्ठानों में आरटी पीसीआर परीक्षण निशुल्क किए जा रहे हैं। हालांकि इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जो व्यक्ति अपना कोरोना टेस्ट प्राइवेट लैब में करवा रहे हैं।माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए इस निर्देश के उपरांत आरटी-पीसीआर टेस्ट में लगभग 1,000 रुपये की कमी की जा सकती है।

आरटी-पीसीआर टेस्ट की कम होगी कीमत

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरटी-पीसीआर टेस्ट की दरों में कमी करने के प्रस्ताव पर कार्रवाई शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है।

दिल्ली सरकार सोमवार शाम तक आरटी-पीसीआर टेस्ट की नई दरें घोषित कर सकती है। दिल्ली सरकार द्वारा तय की जाने वाली टेस्ट की नई दरें दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट लैबोरेट्रीज पर लागू होंगी। वहीं सरकारी प्रयोगशालाओं और सरकारी अस्पतालों में पूर्व की ही तरह आरटी-पीसीआर टेस्ट निशुल्क किए जाएंगे। ( आईएएनएस )

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com