कॉलेजों में एडमिशन की समस्या का समाधान है डिजिटल यूनिवर्सिटी- Narendra Modi

कॉलेजों में एडमिशन की समस्या का समाधान है डिजिटल यूनिवर्सिटी- Narendra Modi
कॉलेजों में एडमिशन की समस्या का समाधान है डिजिटल यूनिवर्सिटी- नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने सोमवार को एक वेबिनार में शिक्षा क्षेत्र पर केंद्रीय बजट 2022(Union Budget 2022) के सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि 2022-23 का बजट नई शिक्षा नीति(New Education Policy) को धरातल पर लागू करने में अहम भूमिका निभाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल यूनिवर्सिटी(Digital University) की घोषणा से शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री के अनुसार, डिजिटल विश्वविद्यालय सीट की कमी की समस्या का समाधान करेंगे और सभी के लिए असीमित सीटें प्रदान करेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Wikimedia Commons)

इसके अलावा, उन्होंने पांच कारकों को सूचीबद्ध किया, जिन पर 2022 के बजट ने देश में शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया। पांच कारकों में शामिल हैं- गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का सार्वभौमिकरण; कुशल विकास; शहरी योजना या डिजाइन; अंतर्राष्ट्रीयकरण, और एवीजीसी-एनीमेशन, विज़ुअलाइज़ेशन, गेमिंग और कोडिंग।


मेटावर्स की शादी वाली तस्वीरें करोड़ों में क्यों बिक रही है? | Metaverse NFT wedding video | Newsgram

youtu.be

इसके अलावा, पीएम मोदी ने कहा कि ई-विद्या, एक कक्षा एक चैनल, डिजिटल लैब, डिजिटल विश्वविद्यालय जैसी बजट घोषणाओं से शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा और भारत के युवाओं को भी मदद मिलेगी।

यह कहते हुए कि मातृभाषा में शिक्षा बच्चों के मानसिक विकास से संबंधित है, मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कई राज्यों में स्थानीय भाषाओं में चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा शुरू हो गई है।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.