Dove और अन्य कई शैंपू और साबुन पर प्रतिबंध, बन रहे थे कैंसर का कारण

इन प्रोडक्ट्स को बनाने में बहुत ही हार्मफुल केमिकल्स (Harmful Chemicals) का इस्तेमाल किया जाता है इसकी खबरें समय-समय पर आती रहती है।
Dove और अन्य कई शैंपू और साबुन पर प्रतिबंध
Dove और अन्य कई शैंपू और साबुन पर प्रतिबंधWikimedia

आज के वक्त में हर कोई अपने बालों और चेहरे को लेकर खासतौर से सतर्क रहता है। हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए महंगे से महंगे ब्रांड का शैंपू, पाउडर क्रीम, फेस वॉश आदि का इस्तेमाल करता हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से हम प्रकृति द्वारा दिए गए उपहार का नुकसान कर रहे हैं। बालों और चेहरे की देखभाल यदि प्राकृतिक ढंग से ही की जाए तो ही अच्छा है।

इन प्रोडक्ट्स को बनाने में बहुत ही हार्मफुल केमिकल्स (Harmful Chemicals) का इस्तेमाल किया जाता है इसकी खबरें समय-समय पर आती रहती है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration) ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस पोस्ट किया है जिसके अनुसार यूनिलीवर (Unilever) के कई शैंपू ब्रांड्स (Shampoo Brands) में भारी मात्रा में खतरनाक केमिकल पाया गया है यह केमिकल इतना खतरनाक है कि इससे आपको कैंसर (Cancer) तक हो सकता है। यह सभी प्रोडक्ट 2021 में अक्टूबर से पहले बनाए गए हैं कंपनी ने कई प्रोडक्ट्स को अमेरिकी बाजार से वापस मंगवा लिया है जिनमें Dove, Suave, Tigi, Tresemme समेत कुछ और नाम शामिल है।

Dove और अन्य कई शैंपू और साबुन पर प्रतिबंध
उत्तराखंड में 1 जुलाई से हो जाएगा Plastic Ban

इससे पहले भी कई कंपनियों के प्रोडक्ट में इसी तरह की खराबी पाई गई थी। इन कंपनी में एरोसॉल सनस्क्रीन का जॉनसन एंड जॉनसन न्यूट्रीगेना शामिल था। बहुत से ओल्ड स्पाइस (Old Spice) और सीक्रेट ब्रांड के डिओडरेंट्स (Deodrants) और स्प्रे में भी खतरनाक कैमिकल होने की संभावना जताई गई है।

इन प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले खतरनाक केमिकल का नाम बेंजीन (Benzene) है। यह इसकी खुशबू, मनुष्य के मुंह के जरिए और स्किन के जरिए बॉडी में प्रवेश करके कैंसर का कारण बन जाता है।

सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्रWikimedia

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि यदि आपके पास यह प्रोडक्ट है तो उनका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।और UnileverRecall.com वेबसाइट के माध्यम से अपने पैसे वापस प्राप्त करें। साथ ही दूसरे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की सलाह दी है जो फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन आदि की सुरक्षा मानकों के अनुसार हो। प्राकृतिक तरीकों से भी बालों और चेहरे की देखभाल की जा सकती है इस प्रक्रिया में समय और मेहनत अधिक लगती है लेकिन यह सुरक्षित हैं। इसलिए आप प्रोडक्ट का चुनाव अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही करें।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com