“फेसबुक” वैक्सीन को लेकर गलत सूचनाओं से निपटने का विस्तार कर रही है।

“फेसबुक” वैक्सीन को लेकर गलत सूचनाओं से निपटने का विस्तार कर रही है।

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (mark zuckerberg) ने पांच करोड़ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-29 vaccine) पाने में मदद करने के प्रयास के तहत सोमवार को फेसबुक (facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर लेबल जोड़कर कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) से संबंधित गलत सूचनाओं से निपटने के अपने प्रयासों के विस्तार के साथ-साथ नए टूल्स की घोषणा की। फेसबुक (Facebook) उन पोस्टों पर एक लेबल जोड़ रहा है, जो कोविड-19 के टीकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हैं और कोविड-19 (Covid-19) टीके स्वीकृत होने से पहले सुरक्षा और प्रभावशीलता के लिए परीक्षणों से गुजरते हैं।

आने वाले हफ्तों में, फेसबुक (facebook) जनरली लोगों को वैश्विक रूप से कोविड सूचना केंद्र को इंगित करने वाले टीकों के बारे में सभी पोस्ट पर लेबल को रोल आउट करेगा। कंपनी कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) सब-टॉपिक्स के बारे में अतिरिक्त लक्षित लेबल जोड़ने की योजना बना रही है।

कंपनी द्वारा घोषित नए उपकरणों में से एक आपको यह दिखाएगा कि आप कब और कहां टीका लगवा सकते हैं और आपको अपॉइंटमेंट करने के लिए एक लिंक देता है। नया टूल कोविड सूचना केंद्र में उपलब्ध होगा, जिसे फेसबुक (Facebook) आपके न्यूज फीड में दिखाएगा।

जुकरबर्ग (Zuckerberg) ने एक पोस्ट में कहा, "हमने पहले ही लोगों को टीकाकरण अपॉइंटमेंट को खोजने के लिए फेसबुक का उपयोग करने के लिए देखा है, इसलिए इससे लाखों अधिक लोगों को सक्षम होना चाहिए।"

सोशल नेटवर्क ने कहा कि वह पहले से ही दो अरब से अधिक लोगों को आधिकारिक कोविड-19 जानकारी से जोड़ चुका है।

जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी कोविड सूचना केंद्र लाने की घोषणा की।

इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी कोविड सूचना केंद्र लाने की घोषणा | (Unsplash)

कंपनी ने कहा कि वह इंस्टाग्राम स्टोरीज (Instagram stories) पर नए स्टिकर जारी करेगी, इसलिए लोग जब उन्हें वैक्सीन मिल जाएगी तो वह दूसरों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी अब स्वास्थ्य अधिकारियों और सरकारों के साथ काम कर रही है, ताकि लोगों को टीके के लिए पंजीकरण करने में मदद करने के लिए वह अपने व्हाट्सएप (Whatsapp) चैटबॉट्स का विस्तार कर सके।

जुकरबर्ग  (Zuckerberg)  ने कहा, "आधिकारिक व्हाट्सएप (Whatsapp) चैटबॉट के माध्यम से कोविड से संबंधित तीन अरब से अधिक संदेश पहले ही सरकारों, गैर-लाभकारी और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा नागरिकों को भेजे जा चुके हैं, इसलिए यह अपडेट टीकाकरण के प्रयासों में मदद करेगा।"

अभी तक कोविड-19 पर आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से नागरिकों, गैर-लाभकारी संस्थाओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को तीन अरब संदेश भेजे जा चुके हैं।

कंपनी ने कहा कि वह कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) को लेकर गलत सूचनाओं से निपटने के अपने प्रयासों का विस्तार कर रही है।
 

फेसबुक (Facebook) ने कहा, "हम पोस्ट पर एक लेबल जोड़ रहे हैं, जो कोविड-19 टीकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हैं, जो नोट करते हैं कि कोविड-19 टीके अनुमोदित होने से पहले सुरक्षा और प्रभावशीलता के लिए परीक्षणों से गुजरते हैं।"
(आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com