ऑनलाइन प्लेटफार्म पर देश में कहीं भी, किसी को भी अब उपज बेच सकेंगे किसान

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर(Wikimedia Commons)
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर(Wikimedia Commons)

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने में कृषि एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था की अहम भूमिका होगी। केंद्रीय मंत्री तोमर ने कृषि-प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के मद्देनजर उद्योग जगत के साथ एक आयोजित एक परिचर्चा के दौरान बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र की बेहतरी व किसानों के समग्र विकास के मकसद से अध्यादेश के जरिए कृषि क्षेत्र में नए सुधार लाए गए हैं, जिनसे कृषि क्षेत्र में निजी निवेश सुगम हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि कृषि प्रसंस्करण को बढ़ावा देने से देश के 86 फीसदी छोटे किसानों को लाभ होगा। तोमर ने कहा कि सकारात्मक बदलाव और एक लाख करोड़ रुपये के कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड सहित अन्य उपायों से खेती के क्षेत्र में निजी निवेश के साथ ही नई पीढ़ी का आकर्षण भी बढ़ेगा। किसान ऑनलाइन प्लेटफार्म पर देश में कहीं भी, किसी को भी उपज बेच सकेंगे, जिससे उन्हें काफी अच्छे दाम मिल सकेंगे और आय बढ़ेगी।

तोमर ने कहा, "कृषि व ग्रामीण अर्थव्यवस्था भारत की बहुत बड़ी ताकत है, जो किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में खड़ी रहने में सक्षम है। कोविड संकट में भी यह साबित हुआ है। देश को आत्मनिर्भर बनाने में कृषि और ग्रामीण क्षेत्र की अहम भूमिका रहेगी।" परिचर्चा के दौरान भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की राष्ट्रीय कृषि परिषद् के सभापति संजीव पुरी ने उद्यमियों की ओर से पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया।

किसान (Image Source- Wikimedia Commons)

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में लाए गए सुधार ऐतिहासिक हैं, जिनसे देश को नई दिशा मिलेगी क्योंकि इनसे उत्पादन व उत्पादकता बढ़ेगी और विश्व बाजार में भारत प्रतिस्पर्धा कर सकेगा। परिचर्चा में राइस एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश के अजय भालोतिया, एग्री वेअरहाउसिंग के अमित मुंडावाला, गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के एमडी डॉ. आर.एस. सोढ़ी, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की एशिया हेड (कृषि) डॉ. पूर्वी मेहता व अन्य ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए एक प्लेटफार्म पर सबको लाने का कार्य वेबिनार के जरिये किया गया है।(IANS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com