‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ के जाली डाउनलोड लिंक के ज़रिये लोगों को लूट रहे जालसाज़

‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ के जाली डाउनलोड लिंक के ज़रिये लोगों को लूट रहे जालसाज़
'स्पाइडर-मैन: नो वे होम' के जाली डाउनलोड लिंक के ज़रिये लोगों को लूट रहे जालसाज़। (IANS)

साइबर-सुरक्षा(Cyber Security) शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को लोगों को चेतावनी दी है कि शातिर जालसाज नई फिल्म 'स्पाइडर-मैन: नो वे होम'(Spiderman No Way Home) पर आधारित फिशिंग लिंक के माध्यम से लोगों को झांसा दे रहे हैं, और उनके बैंक डिटेल्स चुरा रहे हैं। शोधकर्ताओं ने फिल्म के प्रीमियर से पहले धोखेबाजों की गतिविधियों को तेज किया और दर्शकों के बैंक डिटेल्स चुराने के लिए फिशिंग वेबसाइटों(Fishing Websites) के कई उदाहरण पाए।

प्रीमियर से पहले नई सुपरहीरो फिल्म देखने के लिए, लोगों को रजिस्टर करने और अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने के लिए कहा गया था।

उसके बाद, उनके कार्ड से पैसे डेबिट किए गए और साइबर अपराधियों द्वारा भुगतान डेटा एकत्र किया गया, लेकिन फिल्म को जल्दी देखने का कोई मौका नहीं था।

साइबर सुरक्षा शोधकर्ता ने कहा, "लेटेस्ट स्पाइडर-मैन फिल्म की रिलीज के आसपास उत्साह के साथ, साइबर अपराधियों द्वारा रोमांचित दर्शकों की असावधानी का दुरुपयोग किया जा रहा है। 'नो वे होम' का प्रीमियर कोई अपवाद नहीं है, बल्कि खतरों और फिशिंग पेजों को फैलाने का एक आकर्षक है।"

सुपरहीरो फिल्मों ने हमेशा प्रशंसकों का बहुत ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए उनके ट्रेलरों की विशेष रूप से छानबीन की जाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'नो वे होम' के बारे में इंटरनेट पर कई तरह की अटकलें और अफवाहें चल रही हैं। उदाहरण के लिए, रिपोर्टें चल रही हैं कि टोबी मैगुइरे और एंड्रयू गारफील्ड दोनों अपनी-अपनी फिल्मों से स्पाइडर-मैन के रूप में लौट रहे हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है, "फिशिंग पेजों में रुचि बढ़ाने के लिए, धोखेबाज फिल्म के आधिकारिक पोस्टरों का उपयोग नहीं करते हैं, बल्कि स्पाइडर-मैन अभिनेताओं की प्रशंसक कला का उपयोग करते हैं। ऐसे पोस्टरों के साथ, साइबर अपराधी प्रशंसकों का अधिक ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।"

विश्लेषण किए गए अधिकांश मामलों में, कास्परस्काई शोधकर्ताओं ने अन्य अनवॉन्टेड प्रोग्राम इंस्टॉल करने में सक्षम मूवी डाउनलोडर की खोज की, लेकिन इसमें अन्य एडवेयर और यहां तक कि ट्रोजन भी थे।

यह भी पढ़ें-
मेयर अपने शहरों का जश्न मनाये- मोदी

एक एजेंसी के सुरक्षा विशेषज्ञ तात्याना शचरबकोवा ने कहा, "हम यूजर्स को उनके द्वारा देखे जाने वाले पृष्ठों के प्रति सतर्क रहने और असत्यापित साइटों से फाइलों को डाउनलोड नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.