हैदराबाद में मुफ्त पेयजल योजना शुरू, पढ़िए Key Points

हैदराबाद में मुफ्त पेयजल योजना शुरू, पढ़िए Key Points

तेलंगाना की तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार ने मंगलवार को ग्रेटर हैदराबाद के लोगों को 20,000 लीटर मुफ्त पानी देने की योजना (free drinking water scheme) शुरू की। इससे ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के लिए पिछले महीने हुए चुनाव में किया गया एक बड़ वादा पूरा हुआ। नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के.टी. रामाराव ने शहर के रहमत नगर में इस योजना की औपचारिक शुरुआत की।

इस योजना से उन नौ लाख परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है, जो हर महीने 20,000 लीटर से कम पानी का उपयोग करते हैं। मंत्री ने इस अवसर पर कुछ लाभार्थियों को शून्य जल बिल जारी किए। उन्होंने कहा कि हालांकि इस योजना से सरकारी खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, फिर भी सरकार ने अपना वादा निभाया।

सरकार ने ग्रेटर हैदराबाद के लोगों को 20,000 लीटर मुफ्त पानी देने की योजना बनाई है। (Pixabay)

मुख्यमंत्री कल्बकुंतल चंद्रशेखर राव ने कहा कि 10 लाख घरेलू पानी कनेक्शन वाला हैदराबाद, दिल्ली के बाद भारत का दूसरा शहर बन जाएगा, जो लोगों को मुफ्त में पीने का पानी उपलब्ध कराएगा। इस कदम से 97 फीसदी उपभोक्ताओं को फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने चुनावी घोषणापत्र में इसे शामिल करने से पहले दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल से योजना के कार्यान्वयन के बारे में बात की थी।

चंद्रशेखर राव ने लोगों से अपील की कि वे सुनिश्चित करें कि पानी बर्बाद नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यदि यह योजना हैदराबाद में सफलतापूर्वक लागू की जाती है, तो इसे बाद में अन्य नगरपालिकाओं में भी लागू किया जाएगा। 150-सदस्यीय जीएचएमसी के लिए 1 दिसंबर को हुए चुनावों में टीआरएस ने 55 सीटें जीतीं, जबकि कड़े मुकाबले में भाजपा को 48 सीटें हासिल हुईं।

अपने उम्मीदवार के औपचारिक रूप से मेयर चुने जाने से पहले, टीआरएस सरकार ने एक चुनावी वादा पूरा कर दिया है। (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.