ओडिशा का गंजम जिला बाल विवाह मुक्त

ओडिशा का गंजम जिला बाल विवाह मुक्त
ओडिशा के गंजम जिले को बाल विवाह मुक्त घोषित किया गया। [Wikimedia Commons]

ओडिशा (Odisha) के गंजम (Ganjam) जिले ने खुद को बाल विवाह मुक्त जिला घोषित कर दिया है। जिला कलेक्टर विजय अमृता कुलंगे ने कल इससे सम्बंधित आदेश जारी किया है।

आदेश में कहा गया है, संबंधित ब्लॉक विकास अधिकारियों (BDO), तहसीलदारों, NAC के कार्यकारी अधिकारियों और बाल विवाह निषेध अधिकारियों द्वारा विधिवत सत्यापन के बाद, जिसकी सिफारिश GP, वार्ड, ग्राम स्तरीय टास्क फोर्स समितियों द्वारा की गई है, प्रशासन गंजम ने एतद्द्वारा गंजम जिले को बाल विवाह मुक्त जिला घोषित किया है।

कलेक्टर ने कहा कि जिले (Ganjam) में 3,309 बाल विवाह मुक्त गांव और शहरी स्थानीय निकायों (ULB) के तहत 280 बाल विवाह मुक्त वार्ड हैं। इसके अलावा जिले में 503 बाल विवाह मुक्त ग्राम पंचायत हैं। निर्भया कढ़ी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उनकी टीम ने काफी मेहनत की है।

दरअसल बाल विवाह को रोकने के लिए, 2019 में गंजम प्रशासन ने यूनिसेफ और एक्शनएड इंडिया की मदद से निर्भया कढ़ी कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम का लक्ष्य था बाल विवाह की बुराइयों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना। इसके लिए पंचायत और वार्ड-स्तरीय टास्क फोर्स भी गठित किया गया था। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.