वैश्विक आर्थिक सुधार भारत के लिए सकारात्मक : ईवाई

मौजूदा दौर में भारत की अर्थव्यवस्था (Economy of India) के लिए वैश्विक आर्थिक सुधार सकारात्मक है। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)
मौजूदा दौर में भारत की अर्थव्यवस्था (Economy of India) के लिए वैश्विक आर्थिक सुधार सकारात्मक है। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)

कंसल्टेंसी फर्म ईवाई (Consultancy Firm EY) का कहना है कि मौजूदा दौर में भारत की अर्थव्यवस्था (Economy of India) के लिए वैश्विक आर्थिक सुधार सकारात्मक है। अपनी आर्थिक पल्स रिपोर्ट में, कंसल्टेंसी फर्म ने कहा, "भारत के निर्यात ने अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखा है। भारत के माल का कुल निर्यात मई 2020 में 59 प्रतिशत बढ़ा है और अप्रैल 2020 की तुलना में स्थिर रहा है।"

"कोविड की दूसरी लहर के कारण भारत में सेवाओं का निर्यात अप्रैल में प्रभावित हुआ, और मई में केवल मामूली वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, सेवा निर्यात अभी भी मई 2020 की तुलना में 6 प्रतिशत बढ़ा है।"

हालांकि, अप्रैल 2021 की तुलना में मई में भारत के गैर-तेल सामानों के कुल आयात में 17 प्रतिशत की कमी आई है। यह घरेलू बाजार में सुस्त मांग को दर्शाता है।

कंसल्टेंसी फर्म ईवाई| (Twitter)

ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural Economy) के संदर्भ में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल 2021 में उर्वरक बिक्री में अप्रैल 2020 की तुलना में गिरावट आई है। इसके अलावा, अप्रैल और मई 2021 में ट्रैक्टर की बिक्री में भारी गिरावट आई है।

"इससे कोविड-19 का संक्रमण फैलने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने का जोखिम उजागर होता है। मनरेगा कार्य डेटा इंगित करता है कि शहरों से ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमिकों का प्रवास दूसरी लहर में काफी सीमित रहा है।"

इसने कहा कि समग्र पैमाने पर दर्ज किए गए कोविड मामले और मौतें दोनों घट रही हैं और पूरी आबादी का टीकाकरण सबसे अच्छी आर्थिक रणनीति है। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com