गूगल इनोवेटिव एआर डिवाइस के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी ओएस पर काम कर रहा है

गूगल इनोवेटिव एआर डिवाइस के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी ओएस पर काम कर रहा है
गल एक अनिर्दिष्ट "अभिनव एआर डिवाइस"के लिए "ऑगमेंटेड रियलिटी ओएस" बनाने के लिए सक्रिय रूप से भर्ती कर रहा है। (Wikimedia Commons)

एप्पल(Apple) और फेसबुक(Facebook) की तुलना में, गूगल(Google) संवर्धित वास्तविकता वाले चश्मे की अपनी योजनाओं के बारे में बहुत शांत रहा है। यह बदलना शुरू हो गया है क्योंकि गूगल एक अनिर्दिष्ट "अभिनव एआर डिवाइस"(Unspecified "Innovative AR device") के लिए "ऑगमेंटेड रियलिटी ओएस" बनाने के लिए सक्रिय रूप से भर्ती कर रहा है।

मार्क ल्यूकोवस्की ने आज साझा किया कि वह अब गूगल में ऑगमेंटेड रियलिटी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम टीम" का नेतृत्व करते हैं। उन्होंने पहले ओक्यूलस वीआर/फेसबुक/मेटा में ऑपरेटिंग सिस्टम के महाप्रबंधक के रूप में चार साल बिताए। 2004-09 तक Google में काम करने से पहले, ल्यूकोवस्की 16 साल तक अपने करियर में माइक्रोसॉफ्ट में थे।

विभिन्न आवश्यकताओं में "लिनक्स कर्नेल और ड्राइवर मॉडल की समझ" के साथ-साथ "वास्तविक समय ऑपरेटिंग सिस्टम (आरटीओएस) विकास के साथ अनुभव" शामिल है।

गूगल एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर, एंबेडेड सिस्टम, ऑगमेंटेड रियलिटी ओएस की भी तलाश कर रहा है।

गूगल एआर टीम, इंजीनियरों, डिजाइनरों और शोध वैज्ञानिकों का एक समूह है, जिसे बेहतरीन इमर्सिव कंप्यूटिंग के लिए नींव बनाने और उपयोगी, आनंददायक उपयोगकर्ता अनुभवों को प्रोटोटाइप करने का काम सौंपा गया है।

कंपनी ने बताया, "हमारी टीम ऐसे सॉ़फ्टवेयर पुर्जो का निर्माण कर रही है जो हमारे ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) उत्पादों पर हार्डवेयर को नियंत्रित और प्रबंधित करते हैं। ये ऐसे सॉ़फ्टवेयर घटक हैं जो एआर डिवाइस पर चलते हैं और हार्डवेयर के सबसे नजदीक होते हैं। चूंकि गूगल उत्पादों को एआर पोर्टफोलियो में जोड़ता है। ओएस फाउंडेशन टीम नए हार्डवेयर के साथ काम करने वाली पहली सॉ़फ्टवेयर टीम है।"

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, ऑगमेंटेड रिएलिटी ओएस टीमें पिक्सल, नेस्ट और अन्य हार्डवेयर के लिए जि़म्मेदार डिवाइसेस और सर्विसेज टीम के अंतर्गत आती हैं।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.