दूरसंचार क्षेत्र के लिए ‘विश्वसनीय’ स्रोतों की सूची जारी करेगी सरकार

दूरसंचार क्षेत्र के लिए ‘विश्वसनीय’ स्रोतों की सूची जारी करेगी सरकार
केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद । (Wikimedia Commons)

केंद्र सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर विश्वसनीय विक्रेताओं और दूरसंचार उपकरणों के स्रोतों (सोर्स) की एक सूची जारी करेगी। सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने बुधवार को दूरसंचार क्षेत्र पर राष्ट्रीय सुरक्षा निर्देश को मंजूरी दी।संचार मंत्री , मीडिया मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कैबिनेट बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह कदम राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा बनाए रखने के उद्देश्य से, केंद्र सरकार दूरसंचार के लिए विश्वसनीय उत्पादों की घोषणा करेगी। मंत्री ने कहा कि विश्वसनीय उत्पादों को नामित करने की पद्धति नामित प्राधिकारी, राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक द्वारा तैयार की जाएगी। प्रसाद ने आगे कहा कि एक अन्य सूची भी नामित स्रोतों के साथ आ सकती है, जिनसे कोई खरीद नहीं की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि सेवा प्रदाताओं के पास मौजूदा दूरसंचार उपकरण इस कदम से प्रभावित नहीं होंगे। इस साल, चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच, भारत ने 200 से अधिक चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है और पड़ोसी देश से कुछ निवेशों को प्रतिबंधित कर दिया है।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कुल 2251.25 मेगाहट्र्ज की अगली स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दे दी। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने 700, 800, 900, 1800, 2100, 2300 और 2500 मेगाहट्र्ज की फ्रीक्वेंसी बैंडविद के लिए नीलामी को मंजूरी दे दी है। स्पेक्ट्रम की यह नीलामी 20 वर्षों के लिए की जाएगी। कुल 2251.25 मेगाहट्र्ज की 3.92 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बैंडविद नीलाम की जाएगी।

प्रसाद ने कहा कि स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर आवेदन आमंत्रित करने के लिए नोटिस इस माह जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मार्च 2021 तक इन स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित करने का प्रस्ताव है। (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com