सीरो सर्वे में लोगों में हाई लेवल एंटीबॉडी की हुई पुष्टि

सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजों के मुताबिक सर्वेक्षण में लोगों में हाई लेवल एंटीबॉडी (Antibodies) की पुष्टि हुई है। (Pixabay)
सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजों के मुताबिक सर्वेक्षण में लोगों में हाई लेवल एंटीबॉडी (Antibodies) की पुष्टि हुई है। (Pixabay)

यूपी के जनपदों में कराए गए सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजे सकारात्मक आए हैं। प्रदेश में कराए गए सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजों के मुताबिक सर्वेक्षण में लोगों में हाई लेवल एंटीबॉडी (Antibodies) की पुष्टि हुई है। बता दें कि प्रदेश में चार जून से सभी जनपदों में सीरो सर्वे को शुरू किया गया था। सीरो सर्वे प्रदेश के सभी 75 जिलों में किया गया। किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ इसकी पड़ताल इस सर्वे से की गई। इसके साथ ही इस सर्वे के जरिए कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबाडी बन चुकी है, इसकी जानकारी एकत्र की गई है। ऐसे में सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजे सकारात्मक आना प्रदेशवासियों के लिए राहत भरी खबर है।

प्रदेश सरकार ने बताया की टीकाकरण (Vaccination) और जांच में रफ्तार पकड़ते हुए नए वेरिएंट डेल्टा प्लस (Delta Plus) की जांच को अनिवार्य करते हुए युद्धस्तर पर कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जमीनी स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप प्रदेश में दिया जा रहा है। राज्य में एक्टिव केस की संख्या में कमी होने की बावजूद भी प्रदेश में ट्रिपल-टी की रणनीति पर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में संक्रमण दर 0.1 प्रतिशत से भी कम स्तर पर आ चुकी है, जबकि रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत पहुंच गया है।

किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ इसकी पड़ताल इस सर्वे से की गई। (Pixabay)

बता दें कि ज्यादातर जिलों में संक्रमण के नए केस इकाई की संख्या में दर्ज किए जा रहे हैं, तो 50-52 से अधिक जिलों में 50 से कम एक्टिव केस ही रह गए हैं। प्रदेश में अब कुल एक्टिव केस की संख्या 3,423 है।

पिछले 24 घंटों में एक ओर जहां 2 लाख 69 हजार 272 सैम्पल की जांच की गई, वहीं मात्र 226 नए पॉजिटिव केस सामने आए। उत्तर प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 65 लाख 40 हजार 503 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में अब तक कुल 16 लाख 79 हजार 416 प्रदेशवासी कोरोना से लड़ाई जीत कर स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना की पहली लहर के दौरान पिछले साल सितंबर में 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया गया था। यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कौशांबी, बागपत व मुरादाबाद में हुआ था। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com