Hindu Mahasabha ने नाथूराम गोडसे की याद में प्रदान किया गोडसे-आप्टे भारत रत्न

Hindu Mahasabha ने नाथूराम गोडसे की याद में प्रदान किया गोडसे-आप्टे भारत रत्न
अखिल भारतीय हिन्दू महासभा (Wikimedia Commons)

जिस दिन राष्ट्र ने महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) की पुण्यतिथि मनाई, उस दिन हिंदू महासभा(Hindu Mahasabha) ने रविवार को उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे(Nathuram Godse) और गांधी हत्याकांड के सह-आरोपी नारायण आप्टे(Narayan Apte) को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में "गोडसे-आप्टे स्मृति दिवस" मनाकर श्रद्धांजलि दी। .

दक्षिणपंथी संगठन ने ग्वालियर में "गोडसे-आप्टे भारत रत्न" भी जेल में बंद धार्मिक नेता कालीचरण महाराज को दिया, जिन्हें पिछले साल दिसंबर में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित एक धर्म संसद के दौरान महात्मा के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, और चार महासभा के नेता।

"हमने भारत माता की 'आरती' की, भारत को पाकिस्तान के साथ 'अखंड भारत' बनाने के संकल्प के साथ किया। हम 30 जनवरी, 1948 को उनकी गिरफ्तारी पर अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिए 30 जनवरी को 'गोडसे आप्टे स्मृति दिवस' के रूप में मना रहे हैं, "हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयवीर भारद्वाज ने ग्वालियर से फोन पर एक मीडिया एजेंसी को बताया।

देश ने रविवार को राष्ट्रपिता को उनकी 74वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।

भारद्वाज ने कहा कि महासभा ने ग्वालियर में कालीचरण महाराज और हिंदू महासभा के चार नेताओं को "गोडसे-आप्टे भारत रत्न"(Godse-Apte Bharat Ratna) से सम्मानित किया है।

"चूंकि कालीचरण महाराज जेल में हैं, उनकी ओर से प्रमोद लोहपात्रे ने सम्मान प्राप्त किया," भारद्वाज ने कहा।

नाथूराम गोडसे (Wikimedia Commons)

उन्होंने 1947 में भारत के विभाजन के लिए महात्मा गांधी को दोषी ठहराया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि लाखों हिंदुओं की हत्या और विस्थापन हुआ।

ग्वालियर के दौलतगंज क्षेत्र में महासभा कार्यालय में कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए श्री भारद्वाज ने दावा किया कि हिंदू महासभा ने स्वतंत्रता संग्राम में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

उन्होंने कहा, "लोगों को यह विश्वास करने के लिए गुमराह नहीं किया जाना चाहिए कि भारत को चरखे (महात्मा गांधी द्वारा लोकप्रिय कताई चक्र) के कारण आजादी मिली।"


केजरीवाल-सिसोदिया पर 500 करोड़ रिश्वतखोरी का आरोप! Kumar Vishwas on Arvind Kejriwal | NewsGram

youtu.be

भारद्वाज ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और भाजपा ने लोगों को संतों और "स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सात लाख लोगों" के बलिदान के बारे में जानकारी नहीं दी।

उन्होंने कहा कि महासभा सभी क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि और सम्मान देती है। पिछले नवंबर में, हिंदू महासभा ने कहा था कि वह हरियाणा की अंबाला सेंट्रल जेल से लाई गई मिट्टी का उपयोग करके नाथूराम गोडसे की एक मूर्ति को गढ़ेगी, जहां उन्हें 1949 में फांसी दी गई थी।

नवंबर 2017 में, ग्वालियर जिले के अधिकारियों ने गोडसे के कार्यालय को गोडसे के 'मंदिर' में बदलने के दक्षिणपंथी संगठन के प्रयास को विफल करते हुए गोडसे की प्रतिमा को जब्त कर लिया था।

महासभा द्वारा कालीचरण और अन्य को "गोडसे आप्टे भारत रत्न" से सम्मानित करने के बारे में पूछे जाने पर, मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी. शर्मा ने कहा कि केंद्र की मौजूदा भाजपा सरकार ने महात्मा गांधी के काम को लोगों तक पहुंचाया है।

"केंद्र द्वारा 'भारत रत्न' (भारत में सर्वोच्च नागरिक सम्मान) प्रदान करने की एक प्रक्रिया है। यह सड़क पर खड़े किसी को नहीं दिया जा सकता है, "उन्होंने कहा, देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है।

19 जनवरी को, महाराष्ट्र में ठाणे पुलिस ने महात्मा गांधी के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए ठाणे में उनके खिलाफ दर्ज एक मामले में छत्तीसगढ़ से कालीचरण को गिरफ्तार किया।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.