किस तरह धीरूभाई अंबानी ने अमिताभ बच्चन को किया प्रेरित

किस तरह धीरूभाई अंबानी ने अमिताभ बच्चन को किया प्रेरित
अभिनेता अमिताभ बच्चन।(Wikimedia Commons)

अमिताभ बच्चन को ना केवल स्क्रीन पर प्रदर्शन बल्कि उनके ऑफ स्क्रीन व्यवहार के लिए भी जाना जाता है। अमिताभ बच्चन को उनकी अभिनय के लिए जनता द्वारा खूब सजाया जाता है, और उनकी उत्कृष्ट प्रदर्शन से दिल को छू जाने वाले शब्दों को भी उतना ही प्यार मिलता है। कुछ वर्ष पूर्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के वार्षिक कार्यक्रम में 80,000 से अधिक लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि धीरूभाई द्वारा छोड़ी गई विरासत का दुनियाभर में लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

1990 के दशक के अंत में जब बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन दिवालिया हो गए, तो उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए धीरूभाई अंबानी ने आगे कदम बढ़ाया। अपने भाषण में, बच्चन ने याद किया किस तरह धीरूभाई ने संकट के दौरान उन्हें आर्थिक सहायता की पेशकश करने के लिए अनिल अंबानी को भेजा, जिसे उन्होंने सम्मानपूर्वक अस्वीकार कर दिया था। ऋणदाताओं ने उसके दरवाजे पर दस्तक देना शुरू कर दिया, घाटा बढ़ गया और उनका बैंक खाता शून्य हो गया। उन्होंने कहा, " अगर मैंने धीरूभाई द्वारा दिए गए पैसो को स्वीकार कर लिया होता तो मैं इस समस्या से जल्दी ही निकाल गया होता। हालांकि, मैंने सम्मानपूर्वक उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और धीरे-धीरे फिर से काम ढूंढना शुरू कर दिया, जिससे मुझे अपना कर्ज चुकाने में मदद मिली।"

बच्चन के दिवालियेपन से उबरने के बाद, एक दिन जब उन्हें धीरूभाई के आवास पर एक कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया; बच्चन ने आगे कहा, "धीरूभाई खड़े थे और अपने उद्योगपति दोस्तों के साथ बातचीत कर रहे थे, जब उन्होंने मुझे वहां देखा, तो उन्होंने मुझे बुलाया, पहले तो मुझे इतने बड़े उद्योगपतियों के सामने खुद को पेश करने में भी शर्म महसूस हुई, लेकिन फिर, मैं वहां गया, और धीरूभाई ने घोषणा करते हुए सबके सामने कहा 'यह युवक गिर गया था लेकिन अपने आप वापस उठने में कामयाब रहा, उसके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है।' उनके ये शब्द मेरे लिए किसी भी रकम से कहीं अधिक मूल्यवान थी जो वह मुझे दे सकते थे।"

यह "रिलायंस फैमिली डे" कार्यक्रम था और इसमें सभी पीढ़ियों से अंबानी परिवार के सदस्य शामिल हुए थे। इस आयोजन ने अपनी स्थापना के बाद से कंपनी की 40 साल की यात्रा का जश्न मनाया। इसने आरआईएल (रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड) के संस्थापक दिवंगत धीरूभाई अंबानी का 85वां जन्मदिन भी मनाया।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com