मास्क नहीं लगाया, तो रोपिए पांच पौधे!

ग्राम पंचायत ने मास्क न लगाने पर पांच पेड़ लगाने का अभियान चलाया है। (Pixabay)
ग्राम पंचायत ने मास्क न लगाने पर पांच पेड़ लगाने का अभियान चलाया है। (Pixabay)

कोरोना से तबाही मचाकर रख दी है, इस महामारी (Pandemic) के संक्रमण को रोकने के प्रयास जारी हैं। लोगों को मास्क (Mask) लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। जो लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं, उन्हें कहीं अर्थदंड देना पड़ रहा है तो मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर जिले की एक ग्राम पंचायत ने मास्क न लगाने पर पांच पेड़ लगाने का अभियान चलाया है।

हम बात कर रहे हैं सागर जिले की आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत चौकी की। यहां कोरोना (Corona) के संक्रमण को रोकने के प्रयास जारी हैं। यहां जो मास्क नहीं लगाता उसे पंचायत की ओर से मास्क तो दिया ही जा रहा है साथ में पांच फलदार पौधे रोपने के लिए भी सौंपे जाते है।

कोरोना की गाइड लाइन का पालन नहीं करेंगे उन्हें पाच पौधे लगाने होंगे। (Pixabay)

पंचायत के सचिव राकेश यादव ने बताया है कि सरपंच ने तय किया है कि जो भी व्यक्ति कोरोना की गाइड लाइन का पालन नहीं करेंगे उन्हें पाच पौधे लगाने होंगे। जिन लोगों को अब तक सजा के तौर पर पौधे लगाने को कहा गया है, उसकी निगरानी भी की जाएगी आपदा प्रबंधन की समिति के साथ ग्राम पंचायत के सचिव के नाते मैं भी देखूंगा कि पौधे लगे अथवा नहीं।

पंचायत ने तय किया है कि जिसे पौधे लगाने की सजा दी जाएगी, उसे एक पौधा अपने घर या खेत पर लगाना होगा साथ ही उसकी एक साल तक देखरेख भी करनी होगी। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com