उत्तर प्रदेश में बढ़ रही हैं धर्मांतरण की घटनाएं, सरकार को उठाने होंगे सख्त कदम

(NewsGram Hindi)
(NewsGram Hindi)

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के तीन निवासियों को गुजरात में एक 15 वर्षीय लड़की का धर्म परिवर्तन करने और उससे शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के रहने वाले लड़की के पिता गुजरात के भरूच में कैंटीन चलाते हैं और एक आरोपी सलीम वहां कर्मचारी था। फिरोजाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी), अशोक कुमार ने कहा, "आरोपी सलीम लड़की को इलाज के नाम पर फिरोजाबाद ले आया और उसका हिंदू नाम बदलकर मुस्लिम कर दिया। 21 साल के सलीम ने 15 साल की नाबालिग लड़की से शादी की।"

उन्होंने कहा कि लड़की के पिता फिरोजाबाद पहुंचे और सलीम के नहीं लौटने पर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने जानकारी जुटाई और पाया कि सलीम अपने पिता अब्दुल गफ्फार और बहनोई रहमान के साथ भरूच में था। एसएसपी कहा, "मामला संबंधित आईपीसी की धाराओं के तहत दर्ज किया गया था और चूंकि लड़की नाबालिग थी, इसलिए आरोपियों पर उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धार्मिक रूपांतरण अध्यादेश, 2020 के निषेध के अलावा पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।" तीनों आरोपियों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया और रविवार को जेल भेज दिया गया।

सलीम ने 15 साल की नाबालिग लड़की से जबरन शादी की।(सांकेतिक चित्र, VOA)

उत्तर प्रदेश के ही फतेहपुर जिले के पुरमई गांव के एक व्यक्ति को अपनी पत्नी और बच्चों पर कथित तौर पर इस्लाम धर्म अपनाने के लिए दबाव बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। फतेहपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी), राजेश कुमार ने कहा कि आरोपी विजय सोनकर को रविवार को उसकी पत्नी की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया। पत्नी ने अपनी शिकायत में कहा था कि उस्रो पति और उनके बच्चों को मुस्लिम बनने के लिए मजबूर कर रहा है।

पूछताछ के दौरान ट्रक चालक सोनकर ने पुलिस को बताया कि उसके कई मुस्लिम दोस्त थे और उनके प्रभाव में उसने इस्लाम धर्म अपना लिया था और चाहता था कि उसकी पत्नी और बच्चे भी उसी धर्म को अपनाएं। सोनकर ने स्वीकार किया कि उसने अपनी पत्नी और बच्चों पर इस्लाम अपनाने के लिए दबाव डाला। उसके खिलाफ कानून के आवश्यक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।(आईएएनएस-SHM)

(धर्म, संस्कृति, देश और दुनिया से जुड़े महत्वपूर्ण खबरों के लिए न्यूज़ग्राम हिंदी को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com