एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया का पवेलियन

एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया का पवेलियन
इस साल के एक्सपो में, यह पहली बार है कि सभी भाग लेने वाले देशों का अपना व्यक्तिगत एक्सपो है। (Wikimedia Commons)

एक्सपो 2020 दुबई मानव रचनात्मकता, निपुणता और कलात्मकता का उत्सव है जो 'कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर' थीम के साथ 192 देशों को एक साथ लाता है। दुबई एक्सपो मध्य पूर्व अफ्रीका और दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहला विश्व एक्सपो है। इस साल के एक्सपो में, यह पहली बार है कि सभी भाग लेने वाले देशों का अपना व्यक्तिगत एक्सपो है। हाल की में महामारी के कारण छह महीने के आयोजन ने अपने सभी आगंतुकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए अधिकारियों के सबसे कड़े दिशानिर्देशों को अपनाया है।

एक्सपो 2020 दुबई भारत और यूएई दोनों के लिए भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को और एकीकृत करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह उद्यमियों और स्टार्ट-अप के लिए नए अवसरों की खोज करता है। इंडिया पवेलियन की थीम 'भारत में भविष्य' है, जो देश की संस्कृति, विरासत और प्रौद्योगिकियों को दर्शाता है।

प्रस्तुत हैं इंडिया पवेलियन की कुछ खास बातें..

– एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन भारत के अतीत, वर्तमान और भविष्य का डिजिटल मनोरंजन प्रस्तुत करता है। अल फोरसन क्षेत्र में स्थित यह मंडप पर्यटकों को उस यात्रा पर ले जाएगा जहां देश को 'फाइव टी' – प्रतिभा, व्यवसाय, परंपरा, पर्यटन और प्रौद्योगिकी के माध्यम से एक वैश्विक शक्ति के रूप में पेश किया जाएगा।

– पवेलियन देश की सांस्कृतिक विविधता, उपलब्धियों और अत्याधुनिक तकनीकों के साथ-साथ पर्यटन और आतिथ्य, अंतरिक्ष अन्वेषण, फार्मा, आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा और दूरसंचार के साथ अग्रणी अवसरों को प्रदर्शित करता है।

पवेलियन देश की सांस्कृतिक विविधता, उपलब्धियों और अत्याधुनिक तकनीकों को प्रदर्शित करता है। (Pexels)

– भारत पवेलियन देश के गणतंत्र दिवस के साथ मेल खाने के लिए 26 जनवरी, 2022 को एक विशेष राष्ट्रीय दिवस जैसे प्रतियोगिताओं, त्योहार समारोहों और प्रमुख कैलेंडर तिथियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा, जिसके बाद ध्वजारोहण समारोह के साथ भाषण और सांस्कृतिक प्रदर्शन होंगे। . और उपलब्धियों को उजागर करने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होगा।

– एक्सपो 2020 दुबई में भी 4 नवंबर, 2021 को दिवाली का जश्न मनाया जाएगा।

– भारत 26 जनवरी, 2022 को बिजनेस कनेक्ट सेंटर में एक कंट्री बिजनेस ब्रीफिंग की मेजबानी करेगा, ताकि संगठनों को व्यापार और विकास के अवसरों को उजागर करने के लिए अपने राष्ट्राध्यक्षों, नेताओं और उद्योग विशेषज्ञों की उपस्थिति का लाभ उठाने में मदद मिल सके। एक्सपो 2020 दुबई आने वाले व्यापारिक हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ संलग्न और संलग्न होगा।

– भारत कई घरेलू प्रतिभाओं को भी पेश कर रहा है, जिसमें सेलिब्रिटी शेफ रोहित घई भी शामिल हैं, जिन्होंने एक्सपो 2020 दुबई में लंदन के चेल्सी में अपने प्रशंसित रेस्तरां कॉटेज की एक शाखा शुरू की, जो एक प्रामाणिक अभी तक अनुभवात्मक अनुभव प्रदान करता है। मेनू प्रदर्शित करता है।

-प्रसिद्धारतीय फिल्म संगीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, गायक और गीतकार एआर रहमान ने एक्सपो 2020 दुबई में प्रीमियर के लिए सभी महिला फिरदौस ऑर्केस्ट्रा का मार्गदर्शन किया।

– मशहूर भारतीय फिल्म निर्देशक, अभिनेता और निर्माता शेखर कपूर एक्सपो 2020 दुबई के सलाहकार हैं।

– अपने लोग और कार्यक्रम के लिए, भारत 19 अक्टूबर, 2021 को विश्व मजलिस कार्यक्रम की मेजबानी करेगा। 'अंतरिक्ष से सबक: जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अंतरिक्ष से दृष्टिकोण लागू करना', जो इस बात की पड़ताल करता है कि अंतरिक्ष यात्रियों के पुनर्चक्रण सिद्धांतों को अपनाने से हमें और अधिक जीने में मदद मिल सकती है।

– आईपीएल सीजन के साथ, राजस्थान रॉयल्स ने एक्सपो 2020 दुबई को मुख्य प्रायोजकों के रूप में अपनी जर्सी के सामने क्रिकेट प्रशंसकों के बीच इस घटना के संदेश को फैलाने के लिए प्रदर्शित किया। इसे जोड़ते हुए, टीम एक्सपो 2020 में एक क्रिकेट-कोचिंग क्लिनिक की मेजबानी करेगा। यह 1 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक चलेगा।

Input: IANS; Edited By: Tanu Chauhan

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com