वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से मिली हार का भारत ने लिया बदला!

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से मिली हार का भारत ने लिया बदला!
भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया।(File Photo)

अभी ज्यादा समय नहीं बीता है वर्ल्ड कप(Word cup) की यादों को बीते हुए लेकिन क्रिकेट प्रेमियों को ऐसी खबर मिली है जो उनके गहरे दुख पर मरहम लगा सकती है। दरअसल न्यूजीलैंड(Newzealand) के खिलाफ चल रही सीरीज पर भारत ने कब्जा कर लिया है। जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेले जा रहे टी20 दूसरे मैच में राहुल (65) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी।

इसी जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम(Indian Team) रनों का पीछा करने उतरी 17.2 ओवरों में ही 155 बनाकर लक्ष्य(Target) को पूरा कर लिया। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और राहुल के बीच 80 गेंदों में 117 रनों की साझेदारी हुई। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान टिम साउदी ने तीन विकेट झटके।

अगर मैच के घटनाक्रम की बात करें तो लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की और पावरप्ले(Powerplay) में बिना किसी नुकसान के 45 रन बनाए। इस दौरान, कप्तान शर्मा और राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की और तेज गति से रन बनाए। राहुल ने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे 11.2 ओवर में भारत का रन 100 के पार हो गया। इसी के साथ ही कप्तान शर्मा और राहुल के बीच 70 गेंदों में 100 रनों की साझेदारी संपन्न हुई। फिर भी दोनों ने धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी और कीवी गेंदबाजों पर हावी होते रहे।

लेकिन, 14वें ओवर में राहुल छह चौके और दो छक्कों की मदद से 49 गेंदों में 65 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए वेंकटेश अय्यर ने कप्तान शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच, भारत को जीतने के लिए 36 गेंदों में 32 रन चाहिए थे। इस बीच, कप्तान शर्मा ने भी छक्का जड़कर 35 गेंदों में अर्धशतक ठोका। लेकिन, कप्तान साउदी की गेंद पर गलत शॉट खेलकर कप्तान शर्मा एक चौका और पांच छक्कों की मदद से 36 गेंदों में 55 रन बनाकर आउट हो गए। चौथे नंबर आए पिछले मैच के हीरो सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले की कप्तान साउदी के शिकार बन गए।

पांचवें नंबर पर आए ऋषभ पंत और अय्यर ने मिलकर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। इसके बाद, पंत ने लगातार दो छक्के लगाकर 16 गेंदें शेष रहते 155 रन बना दिए। पंत और अय्यर 12-12 नाबाद रन बनाकर भारत को जीत दिलाई। बता दे, भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे हर्षल पटेल ने अपने 4 ओवर में 2 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच(Man of the Match) का अवार्ड जीता।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें/

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com